कुमाऊं मंडल में आग की 548 घटनाओं में 918 हेक्टेयर जंगल प्रभावित- 25 लाख से अधिक का नुकसान

कुमाऊं मंडल में आग की 548 घटनाओं में 918 हेक्टेयर जंगल प्रभावित- 25 लाख से अधिक का नुकसान

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- उत्तराखंड में लगातार जंगल आग की भेंट चढ़ते जा रहे हैं गढ़वाल से लेकर कुमाऊं मंडल तक जगह-जगह जंगल धधक रहे हैं और वन विभाग,राजस्व पुलिस,जिला प्रशासन व सेना आग बुझाने में जुटी है।
फरवरी माह से अभी तक कुमाऊं मंडल में आग की 548 घटनाएं हुई हैं जिसमें 918 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुवे हैं और इससे विभाग को करीब 25 लाख से अधिक का नुकसान हो चुका है।
पिछले 5 दिनों से रेंज का दौरा कर लौटी मुख्य वन संरक्षक कुमाऊँ डॉ० तेजस्विनी पाटिल ने बताया कि विभाग के पास स्टाफ की कमी होने के बावजूद आग पर काबू पाने के प्रयास किये जा रहे हैं जिसमें जिला प्रशासन,राजस्व पुलिस व फायर ब्रिगेड का भरपूर सहयोग मिल रहा है और जिलों के डीएफओ मुस्तैदी के साँथ आग पर काबू पाने में जुटे हैं।

डॉ० पाटिल ने कहा आग लगाने वालों के खिलाफ भी कठोर कार्यवाही की जा रही है जिसमें देखा जा रहा है कि लोग पार्टी पिकनिक करने के बहाने जंगल जा रहे हैं और वो ही लोग वहां आग भी लगा रहे है ऐसे कई लोगों को पकड़ा गया और उनके खिलाफ कार्यवाही की गई है।
डॉ० पाटिल ने कहा जो लोग जंगलों में जाते हैं उनकी पूरी जानकारी के लिये ग्राम प्रधानों व ग्राम विकास अधिकारियों से भी अपील की गई है कि तत्काल ऐसे लोगों की सूचना पुलिस और वन विभाग को दें।

उत्तराखंड