विश्व प्रसिद्ध संतूर वादक पं. शिव कुमार शर्मा की अस्तियां विधि-विधान से मां गंगा में विसर्जित

विश्व प्रसिद्ध संतूर वादक पं. शिव कुमार शर्मा की अस्तियां विधि-विधान से मां गंगा में विसर्जित

रिपोर्ट- हरिद्वार ब्यूरो
हरिद्वार-(उत्तराखंड)- विश्व प्रसिद्ध संतूर वादक,संगीतकार पद्मविभूषण एवं पद्यश्री पं. शिव कुमार शर्मा की अस्थियां को आज हर की पौड़ी स्थित ब्रह्मकुंड पर पूरे विधि विधान से उनके तीर्थ पुरोहित पंडित शांतनु ने माँ गंगा में विसर्जित कराया।
इस दौरान पं.शिव कुमार शर्मा के पुत्र रोहित और शिष्य राहुल व पारिवारिक सदस्य विशाल शर्मा अस्थि कलश लेकर पहुचे।

पंडित शिव कुमार शर्मा के कुल पुरोहित पंडित शांतनु शर्मा ने बताया कि पंडित शिवकुमार शर्मा की अस्तियां उनके दोनों पुत्र लेकर हरिद्वार आये थे जिनका पूरे विधि-विधान से हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड पर अस्थि विसर्जन कराया गया है और मां गंगा से प्रार्थना की है कि उनको स्वर्ग में स्थान दे।
अपने पिता की अस्थियां लेकर आए राहुल शर्मा ने बताया कि उनके पिता पंडित शिवकुमार शर्मा ने संतूर को शास्त्रीय संगीत में नाम दिलाने का कार्य किया है उनके बाद उनकी परंपरा को लगातार हमारे द्वारा चलाने का प्रयास किया जाएगा। हम सबके बीच में ना हो लेकिन उनकी यादें आज भी हम सब से जुड़ी हुई है वह ना हो कर भी हम सबके बीच में हैं।
आपको बता दे कि पंडित शिवकुमार शर्मा का बुधवार को हार्ट अटैक से निधन हो गया था वे भारत के जाने-माने शास्त्रीय संगीतकारों में से एक थे जिन्होंने फिल्मों में भी संगीत दिया था पंडित शिवकुमार शर्मा को 1986 में संगीत नाटक अकेडमी अवार्ड मिला था उन्हें 1991 में पदमश्री 2001 में पद्मविभूषण से सम्मानित किया गया था।

उत्तराखंड