इंतजार खत्म- राजधानी में दौड़ेगी मेट्रो

इंतजार खत्म- राजधानी में दौड़ेगी मेट्रो

रिपोर्ट- देहरादून ब्यूरो
देहरादून- साल 2017 से राजधानी के लोग मेट्रो का इंतजार कर रहे है अब यह इंतज़ार जल्द ही खत्म होने वाला है।
राजधानी में सड़कों की भीड़ से लोगों के सफर को आसान करने वाले मेट्रो नियो के प्रस्ताव का पहला पड़ाव पार हो गया है अगर सब सही रहता है तो अगले एक साल में मेट्रो नियो का काम धरातल पर दिखाई देने लगेगा और उसके बाद करीब तीन साल में राजधानी के दो रूटों पर मेट्रो नियो दौड़ने लगेगी जिससे लोगो को काफी हद तक जाम से मुक्ति मिल जाएगी।

उत्तराखंड मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की ओर से मेट्रो नियो का प्रस्ताव पास कर शासन को भेजा गया था इसके बाद शासन से यह 1850 करोड़ का प्रस्ताव केंद्रीय मंत्रालय को भेजा था मंत्रालय ने इसकी डीपीआर का थर्ड पार्टी रिव्यू कराया है जिसमें कुछ सवाल पूछे गए थे इनका जवाब शासन ने मंत्रालय को भेज दिया है और यह पड़ाव पार हो चुका है अब मंत्रालय ने मेट्रो को एलिवेटेड के बजाय सड़क किनारे चलाने सहित कई बिंदुओं पर जानकारी मांगी है। यह बिंदुवार जानकारी भी यूकेएमआरसी ने शासन को भेज दी है और शासन इसे मंत्रालय को भेज दिया है।इसके बाद मंत्रालय विधि सहित तमाम संबंधित मंत्रालयों से इसकी रिपोर्ट भेजकर सुझाव मांगेगा।
मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अधिकारियों का कहना है कि मंत्रालय के करीब 3 स्टेप रह गए हैं और इन स्टेप को पूरा होने में करीब 5 से 6 महीने लगेंगे और प्रस्ताव पास होने के बाद यूकेएमआरसी की ओर से टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

उत्तराखंड