कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजेश शिवपुरी का निधन- शोक की लहर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजेश शिवपुरी का निधन- शोक की लहर

रिपोर्ट- हरिद्वार ब्यूरो
हरिद्वार-(उत्तराखंड)- कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजेश शिवपुरी का देहरादून के एक निजी अस्पताल में आज दोपहर को निधन हो गया वे अपने पीछे पत्नी,दो बच्चे,एक छोटा भाई और एक छोटी बहन छोड़ गए हैं।
राजेश शिवपुरी की गिनती कांग्रेस में बौद्धिक वर्ग में होती थी वह भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के विधायक रहे और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ एडवोकेट राजेंद्र कुमार गर्ग के बेहद नजदीकी थे।
राजेश शिवपुरी का 62 वर्ष की उम्र में निधन हुआ हार्ट अटैक से उनकी मृत्यु हुई उनके छोटे भाई वरिष्ठ पत्रकार अवधेश पुरी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि आज सुबह उन्हें हरिद्वार के एक प्राइवेट अस्पताल में इलाज के दौरान ऑक्सीजन की कमी होने लगी थी उन्हें तुरंत देहरादून के एक बड़े अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।
मिलनसार प्रवृत्ति के राजेश शिवपुरी नारायण दत्त तिवारी सरकार में योजना आयोग के सदस्य थे राजेश शिवपुरी कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता भी रहे और वे पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की चुनावी घोषणा पत्र समिति के सदस्य भी थे।


राजेश शिवपुरी ने सक्रिय राजनीति में 1977 में भाग लिया जब वे भारतीय राजनीति के दिग्गज हेमवती नंदन बहुगुणा की कांग्रेस फॉर डेमोक्रेसी के वरिष्ठ पदाधिकारी बनाए गए।
1977 में जब हेमवती नंदन बहुगुणा ने कांग्रेस से त्यागपत्र दिया तो राजेश शिवपुरी भी कांग्रेस से अलग होकर कांग्रेस फॉर डेमोक्रेसी में शामिल हो गए 1980 में जब हेमवती नंदन बहुगुणा कांग्रेस में शामिल हुए तो शिवपुरी भी कांग्रेस में शामिल हो गए राजेश पुरी सिद्धांत वादी राजनेता माने जाते थे और वे धर्मनिरपेक्ष सिद्धांतों के प्रति हमेशा अडिग रहे उनके निधन पर पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा,पूर्व सीएम हरीश रावत,कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करण मेहरा,नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य,कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रीतम सिंह,ब्रह्म स्वरूप ब्रह्मचारी,सतपाल ब्रह्मचारी, संजय पालीवाल,प्रेस क्लब हरिद्वार के अध्यक्ष श्रवण झा, महामंत्री अश्विनी अरोड़ा, श्रमजीवी यूनियन के जिलाध्यक्ष संजय आर्य, महामंत्री अमित कुमार,एनयूजे के जिलाध्यक्ष राहुल वर्मा, महामंत्री संदीप रावत समेत विभिन्न संगठनों ने गहरी संवेदना प्रकट कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है।

उत्तराखंड