विश्व प्रसिद्ध पिंडारी ग्लेशियर “ट्रैक ऑफ द ईयर” घोषित- अक्टूबर-नवम्बर में होगी यात्रा- शासन ने मांगा प्रस्ताव

विश्व प्रसिद्ध पिंडारी ग्लेशियर “ट्रैक ऑफ द ईयर” घोषित- अक्टूबर-नवम्बर में होगी यात्रा- शासन ने मांगा प्रस्ताव

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- कहते हैं कि अगर आपको पहाड़ों की सेहत जाननी है तो ट्रैकिंग कीजिए ट्रैकिंग में आपको बहुत कुछ देखने,सुनने व समझने को मिलता है साँथ ही आपको वो सब मिलता है जिसको आप जानना चाहते हैं लेकिन अगर आप ग्लेशियर को करीब से देखना चाहते हैं तो पिंडारी ग्लेशियर ट्रैक से बेहतर शायद ही कोई दूसरा हो।

उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में स्थित हिमालय का एक बड़ा हिस्सा है पिंडारी ग्लेशियर जो नंदा देवी व नंदकोट की चोटियों के बीच स्थित है जो लोग ट्रैकिंग,फोटोग्राफी या साहसिक टूर का शौक रखते हैं तो उनके लिये इससे शानदार सफर और कोई नहीं हो सकता है यही वजह है कि राज्य सरकार ने इस वर्ष सूबे में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से उत्तराखंड के प्रसिद्ध पिंडारी ग्लेशियर को “ट्रैक ऑफ द ईयर” घोषित किया है जिसकी यात्रा का कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है।


सरकार ने इस साहसिक यात्रा व्यापक प्रचार-प्रसार व कैम्प फिक्स करने का जिम्मा कुमाऊं की सबसे बड़ी पर्यटन संस्था कुमाऊं मंडल विकास निगम को सौंपा है।
कुमाऊं मंडल विकास निगम की पर्यटन अधिकारी लता बिष्ट के मुताबिक सरकार पिछले कुछ सालों से राज्य के प्रसिद्ध जगहों को चिन्हित कर “ट्रैक ऑफ द ईयर” घोषित कर रही है जिसका एकमात्र मकसद राज्य में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देना है और इस बार पिंडारी ग्लेशियर को “ट्रैक ऑफ द ईयर” घोषित किया है जो खुशी की बात है।
लता बिष्ट ने बताया कि साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाओं को देखते हुवे सरकार ने ये कदम उठाया है इससे जहां देशभर से पर्यटक पहाड़ों का रुख करेंगे वहीं स्थानीय लोगों को रोजगार के संसाधन भी मुहैया होंगे।

बिष्ट ने बताया सरकार ने इस बाबत निगम से प्रस्ताव मांगा है और जल्द ही यात्रा से संबंधित प्रस्ताव शासन को प्रेषित किया जायेगा जिसके बाद पूरी रुपरेखा तैयार की जायेगी।
आपको बता दें कि इस पूरी यात्रा में करीब 100 से अधिक ट्रैकर्स शामिल होंगे और 10-12 के ग्रुप बनाकर अलग-अलग तिथियों में ट्रैक पर भेजा जायेगा इस दौरान ये पूरी यात्रा करीब 6 दिनों की होगी जिसमें देशभर के ट्रैकर्स शामिल होंगे और निगम सभी के रहने ठहरने आदि की व्यवस्था करेगा जिसके रेट भी तय किये जायेंगे इन दिनों निगम प्राथमिकता के साँथ प्रस्ताव बनाने में जुटा है।

उत्तराखंड