“हर घर तिरंगा” अभियान- डाकघरों में जमकर हो रही तिरंगे की बिक्री- ऑन लाइन भी तिरंगा उपलब्ध करा रहा है पोस्ट ऑफिस

“हर घर तिरंगा” अभियान- डाकघरों में जमकर हो रही तिरंगे की बिक्री- ऑन लाइन भी तिरंगा उपलब्ध करा रहा है पोस्ट ऑफिस

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- “हर घर तिरंगा” अभियान के तहत डाकघरों में तिरंगे की बिक्री में जबरदस्त उछाल आया है लोग डाकघरों में पहुंचकर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की उल्लास के साँथ खरीददारी कर रहे हैं।
देश आजादी की 75वीं सालगिरह का जश्न मनाने जा रहा है ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान का आह्वान कर लोगों में देशभक्ति के जज्बे को और पंख लगा दिये हैं लोगों में राष्ट्रीय ध्वज को अपने-अपने घरों में फहराने को लेकर गजब का उत्साह देखा जा रहा है।
1 अगस्त 2022 से डाकघरों में शुरु हुई तिरंगे की बिक्री में अभी तक लाखों की संख्या में लोग तिरंगे की खरीददारी कर चुके हैं और डाकघरों की तरफ से और तिरंगों की डिमांड भी भेजी गई है।
बात नैनीताल पोस्टल डिवीजन की करें तो उसके तहत आने वाले नैनीताल-ऊधमसिंह नगर जिलों में करीब 8 हजार से अधिक तिरंगों की बिक्री हो चुकी है और लोगों में तिरंगे के प्रति क्रेज को देखते हुवे करीब 22 हजार झंडों की डिमांड कपड़ा मंत्रालय भारत सरकार को भेजी गई है।

सहायक डाक अधीक्षक मुख्यालय जे एस बोरा के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान के बाद से डाकघरों में तिरंगे की खरीददारी को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है और लोग इस पर्व को यादगार बनाने के लिये तिरंगे की खुलकर खरीददारी कर रहे हैं।
जे एस बोरा के मुताबिक जो लोग डाकघरों तक नहीं पहुंच सकते हैं उनके लिये ऑन लाइन सप्लाई की जा रही है और लोग www.epostoffice.gov.in पर लॉग-इन कर आर्डर बुक करा रहे हैं और पोस्ट ऑफिस कर्मी लोगों को घरों पर ही राष्ट्रीय ध्वज उपलब्ध करा रहे हैं।
कपड़ा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा डाकघरों में सस्ती दरों (25 रुपये)पर उपलब्ध कराये जा रहे पॉलिस्टर के बने तिरंगे झंडों को लोग हाथों हाथ ले रहे हैं और सभी को इंतजार है उस घड़ी का जब पूरा देश अपने-अपने घरों और प्रतिष्ठानों में राष्ट्रीय ध्वज को फहराकर इस एतिहासिक पल का गवाह बनेगा और शान से आजादी का जश्न मनायेगा।।।

उत्तराखंड