नैनीताल में तीज की धूम

नैनीताल में तीज की धूम

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- सावन माह में बारिश का मौसम होता है पेड़ पौंधे हरे भरे होते हैं नए पौंधों को बारिश से नया जीवन मिलता है और वातावरण में हर तरफ हरियाली ही हरियाली नजर आती है।
यूं तो हिन्दू धर्म में हर त्योहार का एक विशेष महत्व है और खासतौर पर सावन का महीना व्रत व त्योहारों से भरा होता है इसी महीने में भगवान शिव का पूजन किया जाता है इन्ही सबके बीच इसी महीने में मनाया जाता है हरियाली तीज जिसका धार्मिक महत्व भी होता है।
तीज त्योहार एक भव्य त्योहार होता है जो मुख्यतया उत्तर भारतीय राज्यों बिहार,राजस्थान,मध्य प्रदेश व उत्तर प्रदेश में महिलाएं बड़े उल्लास के साँथ मनाती हैं अब पिछले कुछ वर्षों से पहाड़ में भी महिलाएं तीज त्योहार को बड़े उमंग से मनाने लगी हैं।

पर्यटन नगरी नैनीताल में भी आज स्थानीय विधायक सरिता आर्य के नेतृत्व में नगर की महिलाओं ने तीज महोत्सव का आयोजन किया।
इस दौरान महिलाओं ने प्रेम व आस्था के प्रतीक हरियाली तीज को गीत-संगीत व नृत्य कर मनाया और एक दूसरे को बधाई दी।
हरे वस्त्र,हरी चुनरी,हरा लहरिया,हरा श्रंगार व हाथों में मेहंदी लगी महिलाओं ने झूला झूलने के रिवाज को भी पूरा कर भव्यता से पर्व को मनाया।
इस मौके पर विधायक सरिता आर्य,प्रगति जैन,दीपिका बिनवाल,रानी साह,प्रेमा अधिकारी,सीमा सेठ,कविता त्रिपाठी,अमिता साह,मीनू बुधलाकोटी,विनीता पाण्डे,नीमा साह,सोनू साह,कविता गंगोला,तारा बोरा,रमा भट्ट,प्रभा नैथानी,उर्मी बिष्ट,डॉ पल्लवी गहतोड़ी,जीवंती भट्ट व वर्षा आर्य सहित दर्जनों महिलाएं शामिल रहीं।।।।

उत्तराखंड