भव्यता से मनाया जायेगा माँ नन्दा देवी महोत्सव- 1 से 7 सितम्बर तक चलने वाले मेले में माँ की शोभायात्रा रहेगी आकर्षण का केन्द्र

भव्यता से मनाया जायेगा माँ नन्दा देवी महोत्सव- 1 से 7 सितम्बर तक चलने वाले मेले में माँ की शोभायात्रा रहेगी आकर्षण का केन्द्र

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- इस बार का नन्दा महोत्सव कई मायनों में खास होने जा रहा है पिछले दो वर्ष से कोरोना के चलते ये आयोजन नहीं हो पाया था तो इस वर्ष इसकी भव्यता देखते ही बनेगी दूसरा हम सब जानते हैं कि सैकड़ों वर्षों से मेले के आयोजन में महिलाओं की भूमिका अहम रही है लेकिन इस वर्ष महिलाओं की सहभागिता को और बड़ा दिया गया है इस बार जहाँ 4 दर्जन से अधिक महिलाएं वॉलिंटियर्स के रुप में अपना सहयोग देंगी वहीं माँ के डोला भ्रमण में भी महिलाओं की सहभागिता रहेगी।
मेले का आयोजन कर रही श्री राम सेवक सभा ने इस बार एक सराहनीय पहल करते हुवे हर घर माँ का संकल्प लिया है जिसके तहत नैनीताल के हर घर में माँ के कलेंडर और झंडे को पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।
राम सेवक सभा के महासचिव जगदीश बवाड़ी ने बताया कि हर घर माँ के तहत लगभग 70 फीसदी घरों तक कलेंडर और झंडे पहुंचा दिये गये हैं।
जगदीश बवाड़ी व सभा के सदस्यों ने पत्रकारों से मुखातिब होते हुवे महोत्सव के दौरान होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी सांझा की और बताया कि इस बार श्रद्धालुओं में खासा उत्साह नजर आ रहा है इसलिये सभा की तरफ से महोत्सव को लेकर पूरी तैयारियां कर ली गई हैं।
7 दिनों तक चलने वाले भव्य महोत्सव में गीत-संगीत के साँथ ही बच्चों के लिये भी खास प्रोग्राम रखे गये हैं जिसमें स्कूली बच्चों को संस्कृति से रुबरु कराने के लिये पहाड़ी गीतों व ज्ञान वर्धक क्विज प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जायेगा इसके अलावा नयना देवी मंदिर प्रांगण में स्थानीय कलाकारों द्वारा भजन संध्या आयोजित की जायेगी जिसका श्रद्धालु आनंद ले सकेंगे।

सभा की तरफ से सभी सदस्यों का ड्यूटीज का चार्ट भी तैयार कर दिया है जिसमें मीडिया की जिम्मेदारी प्रोफेसर ललित तिवारी को सौंपी गई है।
महासचिव जगदीश बवाड़ी ने बताया 1 सितम्बर को महोत्सव का शुभारम्भ होना है जिसमें केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट शामिल होंगे उसके अलावा सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से भी वार्ता चल रही है उम्मीद है कि उस दिन सीएम धामी भी महोत्सव में शिरकत करेंगे।
मेले की भव्यता को देखते हुवे इस आयोजन को और सफल बनाने हेतु जिला प्रशासन भी पूरा सहयोग कर रहा है।
माँ नन्दा-सुनंदा यहाँ की आराध्य है और इनकी यश और कीर्ति किसी सीमा में नहीं बंधी है देश विदेश तक माँ के भक्त हैं और इस बार पूरे दो वर्षों के बिछोह के बाद माँ अपने भक्तों को दर्शन देंगी तो इस वर्ष के मेले में इंतजार भी है भक्ति भी समर्पण भी है भव्यता भी भाव भी है अपनत्व भी है तो भक्तों में जबरदस्त उत्साह है और पर्यटन नगरी तो अभी से भक्ति रस में सरोबार नजर आ रही है।
इस दौरान राम सेवक सभा के अध्यक्ष मनोज साह,पूर्व अध्यक्ष मुकेश जोशी “मंटू”,गिरीश जोशी,विमल चौधरी,देवेंद्र लाल साह,भीम सिंह कार्की,मिथिलेश पाण्डे व राजेन्द्र बजेठा सहित समस्त सदस्य मौजूद रहे।

उत्तराखंड