आपदा सचिव रणजीत सिन्हा का नैनीताल दौरा- आपदाग्रसित क्षेत्रों का लिया जायजा- बलियानाला में हो रहे भू-धंसाव पर अधिकारियों को पैनी नजर रखने के दिये निर्देश

आपदा सचिव रणजीत सिन्हा का नैनीताल दौरा- आपदाग्रसित क्षेत्रों का लिया जायजा- बलियानाला में हो रहे भू-धंसाव पर अधिकारियों को पैनी नजर रखने के दिये निर्देश

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- आपदा सचिव रणजीत सिन्हा आज नैनीताल दौरे पर रहे इस दौरान उन्होंने नैनीझील के सम्पूर्ण क्षेत्र बलियानाला,पाइन्स के समीप भवाली हाइवे,राष्ट्रीय राज्य मार्ग पर विगत माह आपदा के दौरान क्षतिग्रस्त सड़कों का स्थलीय निरीक्षण किया।
सिन्हा ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।
सचिव आपदा ने लोनिवि, सिंचाई, जल संस्थान एवं नगरपालिका के अधिकारियों के साथ क्षेत्र में हो रहे भू-धसाव,भू-कटाव एवं सीवरेज के सम्बंध में गहनता से विचार-विमर्श करते हुए अधिकारियों को सम्पूर्ण क्षेत्र का परीक्षण के उपरान्त प्लान बनाना के निर्देश दिये ताकि क्षेत्र में हो रहे भू-स्खलन जैसी घटनाओं को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि भू-स्खलन रोकने के लिए डैनेज सर्पोट, सिस्टम को ठीक करने एवं बायोट्रीटमेन्ट की जरूरत है तभी क्षेत्र में हो रहे भूस्खलन को स्थायी रूप से रोका जा सकता है।

सिन्हा ने सम्बन्धित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये हैं कि आपदा के तहत जो भी कार्य किये जाने हैं उन कार्यो का प्रस्ताव यथाशीघ्र बनाते हुए आपदा मुख्यालय देहरादून को भेजना सुनिश्चित करें ताकि आपदा के कार्यो पर उच्च स्तर पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए समयबद्ध पूर्ण किया जा सके।
उन्होंने बलियानाला क्षेत्र में होने रहे भू-कटाव पर पैनी नजर रखने के भी निर्देश दिये। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि भू-कटाव से पहले एवं उसके बाद जो ट्रीटमेंट कार्य किये गये हैं उसके उपरान्त क्षेत्र में क्या स्थिति बनी है उसकी फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें ताकि सम्भावित खतरे का सही आंकलन किया जा सके।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार जोशी,अधिशासी अभियन्ता लोनिवि दीपक गुप्ता,एई राजेश,एसडीओ सिंचाई डीडी सती,अधिशासी अभियन्ता सिंचाई अनिल कुमार वर्मा, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी शैलेश कुमार, अधिशासी अभियन्ता जलसंस्थान विपिन कुमार, ईओ नगरपालिका अशोक कुमार वर्मा के साथ ही अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

उत्तराखंड