शिक्षा मंत्री का बयान कहा- दूसरे चरण में 500 विद्यालयों को अटल उत्कृष्ट विद्यालय में किया जाएगा शामिल

शिक्षा मंत्री का बयान कहा- दूसरे चरण में 500 विद्यालयों को अटल उत्कृष्ट विद्यालय में किया जाएगा शामिल

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- जीजीआईसी नैनीताल अटल उत्कृष्ट विद्यालय का शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे द्वारा शुभारंभ के साथ ही पौधरोपण भी किया गया।
शुक्रवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे द्वारा जीजीआईसी नैनीताल में अटल उत्कृष्ट विद्यालय का शुभारंभ किया गया सबसे पहले उनके द्वारा स्कूल प्रांगण में स्थित सरस्वती की प्रतिमा का लोकार्पण किया जिसके बाद उन्होंने स्कूल सभागार में अटल उत्कृष्ट विद्यालय के वेबसाइट का उद्धाटन किया तथा वर्चुअल माध्यम से लोगों को संबोधित भी किया।
उसके बाद शिक्षा मंत्री क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य तथा भीमताल ब्लॉक प्रमुख डॉक्टर हरीश बिष्ट द्वारा विद्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया गया।

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि अटल उत्कृष्ट विद्यालय का मुख्य मकसद था हर कोई अभिभावक चाहता है कि उनके बच्चे भी अंग्रेजी स्कूलों से शिक्षा ग्रहण करे लेकिन वे लोग अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाने में सक्षम नही है ऐसे लोगो को ध्यान में रखते हुए ही अटल उत्कृष्ट विद्यालय का शुभारंभ किया गया है। उन्होंने कहा की पहले चरण में पूरे प्रदेश में 190 विद्यालयों का चयन अटल उत्कृष्ट विद्यालय के लिए हुआ है तथा भविष्य में दूसरे चरण में 500 और विद्यालयों को अटल उत्कृष्ट विद्यालय में शामिल किया जाएगा।
उन्होंने आगे कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में पहले उत्तराखंड बहुत निचले पायदान में था जबकि अब बीते 4 सालों में उत्तराखंड शिक्षा के क्षेत्र में चौथे पायदान पर पहुंच चुका है और उनका प्रयास है कि उत्तराखंड शिक्षा के क्षेत्र में नंबर वन बने और इसके लिए सरकार व शिक्षा विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है।


निजी स्कूलों द्वारा अतरिक्त फीस लेने वाले मामले पर उन्होंने कहा कि कोई भी स्कूल केवल ट्यूशन फीस ले सकता है और अतरिक्त फीस लेने वाले स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।
विधायक संजीव आर्य ने कहा की सरकार की पहल व शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के अथक प्रयासों के चलते अब दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे जोकि निजी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण नहीं कर सकते थे अब वे सरकारी स्कूलों में ही अंग्रेजी में शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं। जिसके चलते अब एक बार फिर से धीरे-धीरे अपनी साख खो रहे सरकारी स्कूलों पर लोगों का भरोसा बढ़ेगा।
इस दौरान भीमताल ब्लॉक प्रमुख डॉ हरीश बिष्ट, रघुनाथ आर्य,डॉ मुकुल कुमार सती,केके गुप्ता,मान सिंह राणा,प्रधानाचार्य सरस्वती दुग्ताल सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

उत्तराखंड