डॉ मंजू पाण्डे ‘उदिता’ बनी हिमाचल प्रदेश प्रभारी

डॉ मंजू पाण्डे ‘उदिता’ बनी हिमाचल प्रदेश प्रभारी

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- हिन्दी भाषा साहित्य के विकास एवं प्रचार-प्रसार के लिए भारत सहित बत्तीस अन्य देशों में प्रतिबद्ध “हिन्दी साहित्य भारती” की केन्द्रीय कार्यकारिणी द्वारा केन्द्रीय मंत्री डॉ मंजू पाण्डे “उदिता” को हिमाचल प्रदेश का प्रदेश प्रभारी नियुक्त किया गया है। हिन्दी साहित्य के पुनरुत्थान, हिन्दी को राष्ट्र भाषा का दर्जा दिलाने के साथ ही हिन्दी को संयुक्त राष्ट्र संघ की भाषा बनाए जाने और विश्व स्तर पर हिन्दी को मान्यता दिलाने के लिए डॉ मंजू पाण्डे “उदिता” कृत-संकल्प हैं तथा विभिन्न मंचों,संस्थाओं के माध्यम से निरन्तर प्रयत्नशील रही हैं।


अपने इसी उद्देश्य की प्राप्ति के लिए  डॉ मंजू पाण्डे “उदिता” अब तक अनेक देशों में साहित्यिक एवं सांस्कृतिक यात्राएं कर चुकी हैं जिनमें प्रमुख श्रीलंका,क्राबी (थाईलैंड),नेपाल,मलेशिया, मॉरीशस आदि प्रमुख हैं। डॉ.मंजू पाण्डे ‘उदिता’ वर्तमान में “वैश्विक हिन्दी साहित्य संस्थान छत्तीसगढ़” की उपाध्यक्ष भी हैं तथा समय-समय पर वैश्विक स्तर पर विभिन्न देशों में साहित्यिक एवं सांस्कृतिक आयोजन भी कराती रही हैं।
उत्तराखंड की वरिष्ठ साहित्यकार डॉ मंजू पाण्डे “उदिता” को हिमाचल प्रदेश प्रभारी बनाए जाने पर  हिमाचल और उत्तराखंड के हिन्दी प्रेमी जन में हर्ष और उत्साह है।
डॉ.उदिता की इस बड़ी उपलब्धि पर देश-विदेश के तमाम साहित्यकारों ने शुभकामनाएँ प्रेषित की हैं।

उत्तराखंड