भल्यूटी के ग्रामीणों ने श्रमदान से बनाया जल संचय टैंक

भल्यूटी के ग्रामीणों ने श्रमदान से बनाया जल संचय टैंक

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- नैनीताल-हल्द्वानी मार्ग में पड़ने वाले ज्योलीकोट के भल्यूटी गांव के ग्रामीणों ने श्रमदान कर जल संचय टैंक बनाने का काम शुरु किया है।
ग्राम प्रधान रजनी रावत के नेतृत्व में ग्रामीणों ने गांव से करीब 2 किलोमीटर दूर ऊंचाई पर स्थित प्रसिद्ध ऐडी देवता के मंदिर में पानी की किल्लत को दूर करने के लिये जन संचय टैंक बनाने का काम शुरु कर दिया है जिसमें गांव की महिलाओं सहित सभी का सहयोग मिल रहा है।

चिराग संस्था के सहयोग से तैयार किये जा रहे जल संचय टैंक को बनाने में ग्रामीण पूरी शिद्दत के साथ जुटे हुवे है।
ग्राम प्रधान रजनी रावत बताती हैं कि भल्यूटी गांव में स्थित ऐडी देवता का मंदिर आसपास के करीब एक दर्जन से अधिक गांवो का एकमात्र मंदिर है जिसकी मान्यता को देखते हुवे ना केवल गांवों के लोग पूजन के लिये आते हैं बल्कि दूर दूर से लोग प्रसिद्ध ऐडी देवता के दर पर आते है और अपनी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं।


रजनी रावत के मुताबिक कई बार जन प्रतिनिधियों को मंदिर तक पानी पहुँचाने के लिये गुहार लगाई गई मगर गांव से दूर ऊंचाई पर होने के कारण वहाँ तक पानी की लाइन पहुँचाने में बड़ी कठिनाई होती है जिसकों देखते हुवे ग्रामीणों की सहमति के बाद मंदिर परिसर में श्रमदान के जरिये जल संचय टैंक बनाने का फैसला लिया गया है जिसमें सभी लोग बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं।
इस कार्य में हरीश पलड़िया,राजेन्द्र बर्गली, लनीलम रावत,दीपा,लता,कमला, योगिता,नीमा,विमला,मीना, खुशी,भावना,रंजन सिंह,मोहन पड़ियार,रितेश व शुभम सहित समस्त ग्रामीण सहयोग कर रहे हैं।

उत्तराखंड