नैनीताल में 120वें नन्दा महोत्सव का रंगारंग आगाज- केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने महोत्सव का किया शुभारंभ-  ढोल नगाड़ों के बीच कदली दल रवाना

नैनीताल में 120वें नन्दा महोत्सव का रंगारंग आगाज- केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने महोत्सव का किया शुभारंभ- ढोल नगाड़ों के बीच कदली दल रवाना

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- पर्यटन नगरी नैनीताल में आज 120वें नन्दा महोत्सव का रंगारंग आगाज हो गया है।
केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने राम सेवक सभा प्रांगण में माँ की स्तुति के साँथ ही भव्य महोत्सव का शुभारंभ किया।
कुमाऊं अंचल की सबसे बड़ी धार्मिक संस्था श्री राम सेवक सभा द्वारा आयोजित माँ नन्दा महोत्सव को लेकर लोगों में भारी उत्साह है आज सैकड़ों लोगों की मौजूदगी में करीब एक हफ्ते तक चलने वाले इस भव्य महोत्सव का विधिवत आगाज हो गया है और पूरी पर्यटन नगरी माँ के जयकारों से गुंज उठी।
आचार्य भगवती प्रसाद जोशी द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के बीच कदली वृक्ष के दल को रवाना किया गया जो नैनीताल के समीप भल्यूटी गांव में जाकर कल यानी 2 सितम्बर को कदली वृक्ष लेकर लौटेगा उसके बाद पूरे नगर में कदली वृक्ष की शोभायात्रा निकाली जायेगी।

इस मौके पर कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुवे केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने प्रदेश वासियों को महोत्सव की शुभकामनाएं देते हुवे कहा कि माँ नन्दा-सुनंदा हमारी कुल देवी है और सभी की मुरादे पूरी करती हैं इसलिये इस महोत्सव में बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं और माँ के दर्शनों का पुण्य लाभ अर्जित करते हैं।
अजय भट्ट ने कहा समय के साँथ ही नन्दा महोत्सव का भी स्वरुप बदल रहा है और ये मेला केवल नैनीताल या उत्तराखंड तक सीमित नहीं है बल्कि देश-विदेश तक इसकी ख्याति फैल रही है इसलिये सरकार की कोशिश रहेगी कि इसको राज्य मेले का दर्जा दिलाया जाये।
इस मौके पर आयोजक संस्था राम सेवक सभा के महासचिव जगदीश बवाड़ी ने कहा सभा का प्रयास है कि मेला भव्य व दिव्य हो इसके लिये हर संभव कोशिश की गई है चूंकि ये मेला 2 साल बाद लग रहा है तो हर वर्ग में इसको लेकर उमंग व उल्लास का माहौल है।
इस मौके पर विधायक सरिता आर्य,हल्द्वानी विधायक सुमित हृदयेश,पद्मश्री अनूप साह,पूर्व दर्जा राज्य मंत्री शांति मेहरा,सांसद प्रतिनिधि गोपाल रावत,भाजपा नेता मनोज जोशी,राम सेवक सभा के अध्यक्ष मनोज साह,मुकेश जोशी “मंटू”,धर्मेन्द्र शर्मा,भीम सिंह कार्की,मुन्नी तिवारी,डॉ रमेश पाण्डे,तारा राणा,मीनू बुधलाकोटी,सरस्वती खेतवाल व विमल चौधरी सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

उत्तराखंड