राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष डॉ अंजना पवार पहुंची नैनीताल- अधिकारियों के साँथ की बैठक

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष डॉ अंजना पवार पहुंची नैनीताल- अधिकारियों के साँथ की बैठक

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष डॉ अंजना पवार ने मंगलवार को राज्य अतिथि गृह नैनीताल में जनपद मे सफाई कर्मचारियों तथा उनके आश्रितों के सामाजिक, आर्थिक व शैक्षिक जीवन का अध्ययन एवं इनके पुनर्वास के लिए स्वरोजगार योजना कार्यक्रमो के अन्तर्गत किए जा रहे कायो एव मूलभूत समस्याओ की जानकारी लेते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा सफाई -कर्मचारी अन्तिम पंक्ति पर खड़ा व्यक्ति है सम्बन्धित अधिकारी सफाई -कर्मचारियों के हितों की समस्याओ को गम्भीरता से ले।
उन्होंने समस्त निकायो के अधिकारिंयो को निर्देश दिए की प्रत्येक सफाई कर्मी का तीन माह मे हैल्थ चैकअप, आई कार्ड जिस पर ब्लड ग्रुप अंकित हो मौसम के अनुसार यूनिफार्म, रेडियम जैकेट, सफाई से सम्बन्धित अन्य उपकरण,पेंशन प्रकरण, मृतक आश्रितो की नियुक्त, शिक्षित सफाई कर्मचारियों की योग्यतानुसार पदोन्नति,के अलावा अन्य सुविधा देना सुनिश्चित करे।

उन्होंने समाज कल्याणअधिकारी को सफाई कर्मियों के हित की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी कैंप के माध्यम से देने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों को मुख्यधारा से कैसे जोड़ा जाए इस सोच के साथ अधिकारी कार्य करें। उन्होंने कहा कि मृतक आश्रितों की नियुक्ति के जो भी मामले लंबित हैं अधिकारी अपने स्तर से आवश्यक कार्रवाई करते हुए उनका समाधान निकालना सुनिश्चित करें।

उत्तराखंड