जैव विविधता पर शानदार फोटोग्राफी करने वाले छायाकारों को चिनार ने किया सम्मानित

जैव विविधता पर शानदार फोटोग्राफी करने वाले छायाकारों को चिनार ने किया सम्मानित

Spread the love

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- हिमालयी क्षेत्रों के सतत विकास,जैव विविधता संरक्षण व सामुदायिक आजीविका संवर्धन के क्षेत्र में पिछले करीब 4 सालों से काम करने वाली चिनार संस्था ने आज नैनीताल में कार्यक्रम आयोजित कर छायाकारों को सम्मानित किया।

नगर पालिका सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि इतिहासकार प्रोफेसर अजय रावत की गरिमामय उपस्तिथि में बीते 11 दिसम्बर 2020 को मनाये जाने वाले विश्व पर्वत दिवस के मौके पर आयोजित फोटोग्राफी प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया।
4 कैटेगिरी में आयोजित फोटोग्राफी प्रतियोगिता में इस बार हिमालय की जैव विविधता विषय को शामिल करते हुवे फोटोग्राफी प्रतियोगिता को कराया गया था जिसमें जंतु विविधता,पादप विविधता, माउंटेन लैंड स्केप व कृषि विविधता पर छायाकारों ने शानदार फोटोग्राफी कर पुरस्कार प्राप्त किये।
1- माउंटेन लैंड स्केप वर्ग में- हिमांशु जोशी,अमित साह व रमेश चन्द्र पाण्डे विजयी रहे।
2- जंतु विविधता वर्ग में- रमेश चन्द्र पाण्डे,कर्मा सोनम व राजेन्द्र सिंह चौहान विजयी रहे।
3- पादप विविधता वर्ग में- अमित साह, राजेन्द्र सिंह चौहान व हिमांशु जोशी विजयी रहे।
4- कृषि विविधता वर्ग में- हिमांशु जोशी,अमित साह व कर्मा सोनम विजयी रहे।

इस मौके पर चिनार संस्था के सचिव घनश्याम पाण्डे ने कहा संस्था का मकसद हिमालय का सतत विकास करना है इसके लिये संस्था यूनाइटेड नेशन के ग्रुप माउंटेन पार्टनर्स के साथ मिलकर हिमालयी क्षेत्र में जैव विविधता का संरक्षण व सामुदायिक आजीविका संवर्धन पर लगातार काम कर रही है।

उत्तराखंड