कोविद-19– देश के सभी चिड़ियाघरों में हाई अलर्ट घोषित

Spread the love

Exclusive
रिपोर्ट- राजू पाण्डे
नैनीताल– न्यूयॉर्क जू में एक टाइगर में कोरोना संक्रमण के बाद भारत मे भी सुरक्षा के मद्देनजर सभी चिड़ियाघरों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है।
न्यूयॉर्क में किसी टाइगर के कोरोना संक्रमण का यह पहला मामला है वहा जू के अन्य जानवरों में भी इसी तरह के लक्षण पाये गये है ऐसी आशंका जताई जा रही है जू कर्मियों के कारण ये संक्रमण जू तक पहुचा है।

न्यूयॉर्क जू में संक्रमण के बाद केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने भारत मे सभी चिड़ियाघरों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया है और सभी को उच्च सतर्कता बरतने के निर्देश दिये गये है साथ ही चिड़ियाघरों में इस तरह का कोई भी लक्षण मिलने पर तुरंत नमूने लेने के भी निर्देश जारी किये गये है इसके अलावा जानवरो में किसी भी तरह के असमान्य व्यवहार पर CCTV कैमरों से नजर रखने के निर्देश दिये गये है किसी भी तरह से Covid-19 देश के चिड़ियाघरों तक ना पहुँचे इसके लिये जरूरी गाइड लाइन जारी कर दी गई है।
Covid-19 सुरक्षा के मद्देनजर जारी गाइड लाइन के निर्देश में प्रदेश के मिनी जू यानि नैनीताल जू प्रशासन भी अलर्ट हो गया है जानवरो की सुरक्षा के लिये सभी जरूरी निर्देशो के पालन के साथ ही कीपरो को पूर्ण सुरक्षा किट दी जा रही है साथ ही हर बाड़े में दवाओं के छिड़काव किया जा रहा है जानवरो की सुरक्षा को लेकर यहाँ पूरी मुस्तैदी बरती जा रही है।।।