जी-20 :बैठक में हिस्सा लेने जापान के ओसाका पहुंचे पीएम मोदी

Spread the love

जापान के ओसाका में 28-29 जून को होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह जापान पहुंचे. पीएम मोदी छठी बार इस बैठक में शामिल होंगे. भारत अब तक सभी जी-20 शिखर सम्मेलनों में शिरकत करता आया है वहीं, 2022 में वो इसकी मेजबानी भी करेगा. पीएम मोदी इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत कई राष्ट्र अध्यक्षों से मुलाकात करेंगे.

आज शाम ओसाका में भारतीय मूल के लोगों के साथ सामुदायिक संवाद से लेकर अनेक नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकातों और बहुपक्षीय बैठकों समेत पीएम मोदी जापान में करीब 20 कूटनीतिक आयोजनों का हिस्सा बनेंगे. साथ की विदेश मंत्री एस जयशंकर जहां कई मौकों पर पीएम मोदी के साथ होंगे वहीं बैठक में शरीक होने आए दूसरे देशों के विदेश मंत्रियों से भी बात करेंगे.

बीते 5 सालों में यह पहला मौका होगा जब पीएम और विदेश मंत्री एक साथ किसी बहुपक्षीय बैठक में शरीक होंगे. जी-20 के हाशिए पर पीएम मोदी एक दर्जन से ज़्यादा द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुलाकातें करेंगे. ओसाका में पीएम मोदी की मुलाकात अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुअल मेक्रोन, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे, तुर्की के राष्ट्रपति एर्डोगन, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान समेत कई नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे.