नहाय खाय के साँथ छठ पर्व का शुभारंभ- विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने छठ पर्व में शामिल होकर दी बधाई

नहाय खाय के साँथ छठ पर्व का शुभारंभ- विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने छठ पर्व में शामिल होकर दी बधाई

रिपोर्ट- हरिद्वार ब्यूरो
हरिद्वार-(उत्तराखंड)- विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने कहा कि पूर्वांचल के लोग बधाई के पात्र हैं कि उन्होंने परदेश में रहकर भी अपनी परंपरा और संस्कार का साथ नहीं छोड़ा है।
छठ पूजा के अवसर पर पूर्वांचल जन जागृति संस्था की शोभायात्रा में शामिल होकर स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रही है।
छठ पूजा के आयोजन में हरसंभव सहयोग के लिए सदैव तत्पर रहेंगी।
गौरतलब है कि पूर्वांचल जनजागृति समिति की ओर छठ पूजा की शुरुआत करते हुए नहाय खाय पर विष्णु लोक कालोनी से लेकर हल्की पौड़ी तक विशाल शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में बड़ी संख्या में पूर्वांचल की महिलाएं कलश के साथ भाग लिया।

छठी मैया के गीतों के साथ शोभायात्रा में शामिल महिलाएं आकर्षण का केंद्र रही।
संस्था अध्यक्ष मनोज कुमार शुक्ल ने बताया कि हरिद्वार के विभिन्न क्षेत्र रहने वाली महिलाएं को विष्णु लोक कालोनी में एकत्र हुई।
विष्णु लोक कालोनी से बिल्केश्वर तक वाहन से और बिल्केश्वर से हल्की पौड़ी तक पैदल शोभायात्रा में शामिल हुई।
हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान के बाद छठ व्रतियों ने कद्दू भात का प्रसाद कर व्रत का श्रीगणेश किया।
इससे पूर्व विष्णु लोक कालोनी में आयोजित कार्यक्रम में हवन पूजन के साथ संस्था के लोगों ने विशिष्ट अतिथियों को सम्मानित किया।
रानीपुर विधायक आदेश चौहान ने कहा कि छठ पूजा पूर्वांचल का प्रमुख त्यौहार है और हरिद्वार में रहने वाले पूर्वांचल के लोग बड़ी उसे श्रद्धा और उल्लास के साथ छठ का पर्व मनाते चले रहे हैं।
शासन प्रशासन की ओर से भी पूर्वांचल के लोगों को हर संभव सहयोग दिया जाता है। नगर विधायक मदन कौशिक ने कहा कि अपने रीति रिवाज और संस्कारों का अक्षरशः पालन करने के चलते पूर्वांचल समाज की अलग पहचान बन गई है। ‌ छठ पूजा और सरस्वती पूजा हरिद्वार की पहचान बन गई है।
नगर पालिका चेयरमैन राजीव शर्मा ने कहा कि अगले वर्ष पूर्वांचल उत्थान संस्था की बहादराबाद में छठ घाट के मांग के निर्माण अवश्य पुरी हो जाएगी।
[banner caption_position=”bottom” theme=”default_style” height=”auto” width=”100_percent” group=”recent-add” count=”-1″ transition=”fade” timer=”4000″ auto_height=”0″ show_caption=”1″ show_cta_button=”1″ use_image_tag=”1″]
इस संबंध में सीएम धामी ने सहमति प्रदान कर दी है।
पूर्व विधायक राजेश शुक्ला ने कहा विश्व में बोली जाने वाली लोकप्रिय भाषाओं में भोजपुरी भाषा शामिल हैं और नेपाल सहित कई देशों में बोली जाती है।
ऐसे में भारत सरकार को भोजपुरी भाषा गेट में शामिल कर सम्मान देना चाहिए।
इस मौके पर स्वामी संतोष आनंद जी महाराज राजेश शुक्ला पूर्व विधायक राजीव शर्मा नगर पालिका अध्यक्ष श्री नगर रिता चमोली अशोक मेहता जी अजय मलिक शिवेशवर पांडे पूर्वांचल एकता मंच केशव पांडे मौजूद रहे।

उत्तराखंड