नाट्य समारोह में पर्यटन नगरी नैनीताल पहुंचे 7 राज्यों के कलाकार- लोक संस्कृति की बिखेरी अनुपम छटा

नाट्य समारोह में पर्यटन नगरी नैनीताल पहुंचे 7 राज्यों के कलाकार- लोक संस्कृति की बिखेरी अनुपम छटा

नैनीताल- पर्यटन नगरी नैनीताल में आज देश के 7 राज्यों से आये लोक कलाकारों ने अपनी-अपनी लोक संस्कृति का प्रदर्शन कर अनुपम छटा बिखेरी और जमकर तालियां बटोरी।
केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय व उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के सांझा प्रयासों से इस नाट्य समारोह का आयोजन किया गया इसमें हरियाणा,विहार,यूपी, राजस्थान,मणिपुर व मध्य प्रदेश के नाट्य दलों ने भाग लिया।
आजादी का अमृत महोत्सव के रुप में मनाये जा रहे नाट्य महोत्सव को समूचे उत्तराखंड में आयोजित किया जा रहा है।
“पर्वतीय पर्व” के रुप में मनाये जा रहे नाट्य महोत्सव का आगाज 11 नवम्बर को उत्तराखंड की सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा से की गई जिसमें ये नाट्य दल अपनी लोक संस्कृति को प्रदर्शित कर मिनी भारत की तस्वीर को उकेर रहे हैं।
आयोजक समिति के अध्यक्ष वरिष्ठ रंगकर्मी सुभाष चंद्रा ने बताया कि नाट्य महोत्सव का मकसद लोक संस्कृति को बढ़ावा देने के साँथ ही संस्कृतियों आदान-प्रदान करना है जिससे कि लोगों में संस्कृति के प्रति जागरूकता बढ़े।
चंद्रा ने कहा 11 नवम्बर से इसकी शुरुआत की गई है जिसका समापन 22 नवम्बर को देहरादून में होगा इस दौरान ये नाट्य दल राज्य के कई शहरों में जाकर कला को प्रदर्शित करेंगे।

नैनीताल के बी एम साह ओपन थियेटर पार्क में आयोजित नाट्य महोत्सव में स्थानीय लोगों के साँथ ही बड़ी संख्या में सैलानियों ने भी प्रतिभाग किया और मिनी भारत की तस्वीर देखी।
इस मौके पर वरिष्ठ रंगकर्मी मिथिलेश पाण्डे,अनिल घिडियाल,राकेश आर्य,अनिल तिवारी, हरीश राणा सहित तमाम लोग मौजूद रहे।
कल यानी 18 नवम्बर को ये सभी 7 नाट्य दल शहर में सांस्कृतिक जुलूस निकालकर फूलों की होली का आयोजन करेंगे जो देखने लायक होगी।

Uncategorized