एक साल का असर- सीएम हेल्प लाइन पोर्टल- 17 हजार 500 शिकायतों का हुआ समाधान

Spread the love

रिपोर्ट- राजू पाण्डे
नैनीताल- उत्तराखंड में शुरु हुई सीएम हेल्प लाइन पोर्टल को आज 1 साल पूरे हो गये है एक साल के भीतर प्रदेशभर से करीब 28 हजार शिकायतों को दर्ज किया गया जिसमें से करीब 17 हजार 500 शिकायतों का संतुष्टि पूर्वक समाधान कर लोगो को लाभान्वित किया जा चुका है और 3 हजार से अधिक शिकायतों में संतुष्टि लिये जाने की प्रतीक्षा है जिनको भी जल्द निपटाया जायेगा।
इसके अलावा जनता की समस्याओं के त्वरित निदान को लेकर राज्यभर के 3744 अधिकारियों को भी हेल्प लाइन पोर्टल में जोड़कर चार चरणों मे बांटा गया है जिसमे L1,L2,L3 व L4 वर्ग के अधिकारी शामिल है।

उत्तराखंड में आज की के दिन शुरु सीएम हेल्प लाइन पोर्टल का उद्देश्य अधिकारियों व जनता के बीच समन्वय स्थापित कर उनकी समस्याओं का तत्काल प्रभाव से समाधान करने के साथ ही विकास कार्यो को गति देने के लिये किया गया तांकि लोगो को छोटी छोटी समस्याओं को लेकर भटकना ना पड़े और मौके पर ही जनता से जुड़ी समस्याओं का निदान किया जा सके। अपने उद्देश्य को पूरा करने में सीएम हेल्प लाइन पोर्टल काफी हद तक सफल भी रहा।
सीएम के सूचना एवं प्रौद्योगिकी सलाहकार रविन्द्र दत्त ने बताया कि सीएम हेल्प लाइन पोर्टल की प्रॉपर मॉनिटरिंग की जा रही है और प्रत्येक माह कमिश्नर व सभी जिलाधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठके ली जा रही है तांकि फीडबैक लिया जा सके।
रविन्द्र दत्त ने कहा कि आने वाले दिनों में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत खुद इसकी समीक्षा बैठक करने वाले है और जल्द ही इसकी सूचना सभी संबंधित अधिकारियों को दी जायेगी।।।