काश्तकारों पर संकट- आलू की फसल को निगल गया झुलसा रोग

काश्तकारों पर संकट- आलू की फसल को निगल गया झुलसा रोग

Spread the love

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल-(धारी)- पहाड़ी आलू के शौकीनों की थाली से इस बार पहाड़ का जायका गायब होने की कगार पर है।
दरअसल आलू का गढ़ माने जाने वाले नैनीताल जिले के सतबुंगा,सुनकिया,पोखराड़, कौल, सुंदरखाल,पहाड़पानी, धनाचूली व गहना के साथ ही आस पास के गांवों में आलू की फसल पर झुलसा रोग लग गया है जिससे आलू की फसल बर्बादी की कगार पर है।
आपको बता दें जाड़ो में कम बारिश के बाद अभी भी बारिश नही होने से पहले से ही सूखे जैसे हालात थे जिससे गेंहू,मटर,लहसुन व धनिया आदि की फसलें पहले ही बर्बादी की कगार पर है अब आलू को झुलसा रोग ने अपनी चपेट में ले लिया है यहाँ किसानों ने हजारों क्विंटल आलू की बुवाई की है।

स्थानीय काश्तकार दीवान सिंह डंगवाल बताते है कि अब जब निराई गुड़ाई का समय आया तो आलू की फसल झुलसा रोग की चपेट में आ गई है।
प्रकृति की दोहरी मार इन किसानों पर पड़ रही है एक तो झुलसा रोग और दूसरा नदी किनारे खेतों पर असमय पाला पड़ने से भी फसल बर्बाद हो रही है।
[banner caption_position=”bottom” theme=”default_style” height=”auto” width=”100_percent” group=”banner” count=”-1″ transition=”fade” timer=”4000″ auto_height=”0″ show_caption=”1″ show_cta_button=”1″ use_image_tag=”1″]
मायूस काश्तकार अब सरकार की तरफ टकटकी लगाये है इस उम्मीद में कि मुआवजे का इतना मरहम तो सरकार की तरफ से मिले कि रोटी चलती रहे।

उत्तराखंड