केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने आपदाग्रस्त गांव आलूखेत का किया दौरा- अधिकारियों को दिये जरूरी निर्देश

केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने आपदाग्रस्त गांव आलूखेत का किया दौरा- अधिकारियों को दिये जरूरी निर्देश

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट व विधायक सरिता आर्य ने संयुक्त रुप से संबंधित अधिकारियों के साथ शुक्रवार को आलूखेत मे पहुचकर बीते दिनों हुए भूस्खलन आपदा ग्रस्त गांव का निरीक्षण कर प्रभावित ग्रामीणों से उनका हालचाल जाना और जल्द से जल्द आपदा ग्रस्त क्षेत्र में कार्य प्रारंभ करने का आश्वासन दिया।
एसडीएम राहुल साह ने मंत्री भट्ट को आपदा क्षेत्र मे अब तक कि गयी कार्रवाई से अवगत कराया।

उन्होने बताया कि प्रभावित परिवारों को सुरक्षा की दृष्टि से स्कूल एवं स्थानीय बरातघर में रहने की व्यवस्था की गई है। गांव में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई है।
मंत्री भट्ट ने एसडीएम को निर्देश दिए है कि तत्काल जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आपदा,सिंचाई,लोक निर्माण, भूमि संरक्षण,उद्यान व वन विभागों एवं भूवैज्ञानिको के साथ आपदा क्षेत्र मे कैसे कार्य किया जा सके के संबंध में आवश्यक बैठक करते हुए तत्काल आपदा प्रभावित क्षेत्र में आपदा मद के अंतर्गत शीघ्र कार्य प्लान बनाते हुए कार्य प्रारंभ करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि धन की कोई कमी नहीं है।
मंत्री अजय ने उधान अधिकारी डा० नरेन्द्र कुमार को आपदाग्रस्त मे अधिक से अधिक वृक्षों का रोपण करने के निर्देश दिए ताकि आपदा ग्रस्त में हो रहे भूस्खलन क्षेत्र को रोका जा सके।
[banner caption_position=”bottom” theme=”default_style” height=”auto” width=”100_percent” group=”recent-add” count=”-1″ transition=”fade” timer=”4000″ auto_height=”0″ show_caption=”1″ show_cta_button=”1″ use_image_tag=”1″]
अजय भट्ट ने गेठिया से आलूखेत सड़क मार्ग की मरमत हेतु लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता दीपक गुप्ता को निर्देश दिया है कि सर्वे करने के उपरांत तत्काल आपदा के अंतर्गत एस्टीमेट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें ताकि सड़क मार्ग को आम जनता की सुविधा के लिए सुरक्षित एवं व्यवस्थित किया जा सके। इसके अलावा भट्ट ने भूमियाधार नाले में हो रहे भूस्खलन का भी संज्ञान लेते हुए सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता अनिल वर्मा को टीम के साथ संयुक्त रूप में सर्वे करने के उपरांत प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर एसडीएम राहुल शाह,पर्यटन अधिकारी विजेंद्र पांडे,ग्राम प्रधान अमित कुमार,धीराज,रजत,भाजपा नेता हेमंत द्विवेदी,गोपाल रावत,मनोज पाठक,बहादुर सिंह बिष्ट,दयाकृष्ण पोखरिया व ग्रामवासी उपस्थित थे।

उत्तराखंड