कोरोना वॉरियर्स वरिष्ठ फिजीशियन डॉ एमएस दुग्ताल की लोगों से अपील व जरूरी सलाह

कोरोना वॉरियर्स वरिष्ठ फिजीशियन डॉ एमएस दुग्ताल की लोगों से अपील व जरूरी सलाह

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- कोविड की दूसरी लहर ने पूरे प्रदेश में हाहाकार मचा रखा है आए दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या के साथ साथ मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है जिसको लेकर एक बार फिर से डॉक्टरो की अग्निपरीक्षा शुरू हो चुकी है।
नैनीताल में भी कोरोना संक्रमितों के साथ ही मौतों का आंकड़ा भी आए दिन बढ़ता ही जा रहा है।
हालांकि प्रशासन द्वारा सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को 2 बजे तक की खोलने की अनुमति दी गई है तथा शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू भी घोषित किया गया है।
[banner caption_position=”bottom” theme=”default_style” height=”auto” width=”100_percent” group=”banner” count=”-1″ transition=”fade” timer=”4000″ auto_height=”0″ show_caption=”1″ show_cta_button=”1″ use_image_tag=”1″]
नगर के जिला चिकित्सालय बीडी पाण्डे की रीढ़ की हड्डी कहे जाने वाले वरिष्ठ फिजीशियन डॉ एमएस दुग्ताल बीते वर्ष की भांति इस वर्ष भी कोरोना वॉरियर्स भूमिका निभा रहे हैं।
डॉ एमएस दुग्ताल हर रोज सुबह नगर में बनाए गए कोविड सेंटर तल्लीताल टीआरसी मल्लीताल टीआरसी तथा नैनीताल क्लब में कोरोना मरीजों की जांच करते हैं उसके बाद अस्पताल के ओपीडी में प्रतिदिन 100 से अधिक मरीजों की जांच करते हैं तथा होम क्वॉरेंटाइन हुए लोगों को भी फोन के जरिए परामर्श देते हैं।
डॉ दुग्ताल ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर काफी घातक सिद्ध हो रही है और ये सीधे फेफड़ो पर अटैक कर रही है इसलिए लोगों को पूरी सावधानी बरतनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि इस वायरस का 2 -3 वेरीय्रंट बहुत तेजी से फैल रहा है इससे ज्यादातर बच्चे व युवा प्रभावित हो रहे हैं इस कोरोना वायरस का रूप रंग पहले वायरस से थोड़ा अलग है यह वायरस जल्दी फेफड़े को संक्रमित करता है आप सभी को पता है अपने शहर हल्द्वानी मैं भी मरीजों की संख्या बढ़ गई है बहुत सारे लोग जिनका ऑक्सीजन 95 से नीचे जा रहा है वहां अस्पताल में बैड के लिए लोग परेशान हो रहे हैं अस्पताल की तरफ दौड़ रहे हैं अस्पताल में बेड पैक है वह मरीज पैनिक हो रहे हैं डर घर घर फैल रहा है जिन लोगों को बुखार खासी जुकाम गले में दर्द हो तो वह ऑक्सीजन 90/ से ज्यादा हो कोरोना पॉजिटिव या नेगेटिव यानि कि हल्की लक्षण वालो को कोरोनाकिट( Azithro .Dolo .Livo.Iver. Zinc.Vitc) व Deep breathing exercise इस्तेमाल कर घर पर ही इलाज कर सकते हैं।
डॉ दुग्ताल ने कहा कि अगर(1) तेज बुखार आने पर या दवाई से ठीक ना होने पर (2)सांस लेने की दिक्कत होने पर(3) पेचिस या उल्टी होने पर (4)ऑक्सीजन 85 से कम होने पर डॉक्टरों से सलाह ले व अस्पताल में भर्ती हो जाए सरकार की गाइडलाइन को फोलो करें पॉजिटिव सोचें और पैनिक ना होंवे।
उन्होंने कहा कि अगर किसी को मेडिकल हेल्प घर बैठे बैठे लेनी हो तो मुझसे जानकारी ले सकते हैं
DR MS DUGTAL
BD PANDE HOSPITAL NAINITAL
Con-9412364484

उत्तराखंड