कौन करेगा रखवाली- वन विभाग में कर्मचारियों की भारी कमी,लगभग 40 फीसदी पद रिक्त

कौन करेगा रखवाली- वन विभाग में कर्मचारियों की भारी कमी,लगभग 40 फीसदी पद रिक्त

Spread the love

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- अवैध कटान,अवैध खनन,पोचिंग और जंगल में कई अन्य तरह के अवैध गतिविधियों को रोकने के लिये वन विभाग के कर्मचारी सैदेव तत्पर रहते है लेकिन जिस तरह से विभाग में पद रिक्त चल रहे है उससे एक ज्वलंत सवाल पैदा होता है कि आखिर कौन करेगा रखवाली।

पूरे प्रदेश में विभाग के अंदर निचले स्तर के कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों तक के पद रिक्त है अकेले कुमाऊं मंडल में विभाग के अंदर करीब 40 फीसदी पद रिक्त चल रहे है जिनमें सालों से भर्तियां नही हुई है जिसमे वन दरोगा,वन रक्षक,उप वन रेंजर व सहायक वन संरक्षक जैसे महत्वपूर्ण पद शामिल है जिन पर हमारे जंगलों की सुरक्षा का दारोमदार होता है।
[banner caption_position=”bottom” theme=”default_style” height=”auto” width=”100_percent” group=”banner” count=”-1″ transition=”fade” timer=”4000″ auto_height=”0″ show_caption=”1″ show_cta_button=”1″ use_image_tag=”1″]
विदित हो कि कुमाऊं में सघन वन क्षेत्र है जिनकी रखवाली के लिये हजार हेक्टेयर में 1 फारेस्ट गार्ड होता है लेकिन विभाग में इनके पद भी रिक्त चल रहे है ऐसे में कैसे जंगलों को अवैध गतिविधियों से बचाया जायेगा ये बड़ा सवाल है और कब ये पद भरे जायेंगे इसका जवाब नही।
हालाकि वन संरक्षक दक्षणी कुमाऊं कुबेर सिंह बिष्ट बताते है भर्तियां गतिमान है और ऐसी उम्मीद है कि जल्द ही विभाग को जंगलों के निगेहबां मिल जायेंगे।

उत्तराखंड