गांवों की स्वच्छ आबोहवा पर दाग लगा रहा है कूड़ा- महामारी का खतरा

Spread the love

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- नैनीताल के ज्योलीकोट का गांजा गांव जो अपनी खूबसूरती के लिये जाना जाता है चारों ओर से हरियाली से घिरा ये गांव प्रकृति का वरदान है।
स्वच्छ आबोहवा कल-कल बहते प्राकृतिक जलस्रोत और चारों ओर बिखरी हरियाली लेकिन गांव की इसी स्वच्छ आबोहवा पर कूड़ा दाग लगा रहा है हम आपको तस्वीरें दिखा रहे है गांजा गांव में हिमालयन अकेडमी स्कूल के सामने कूड़े का ढेर लगा पड़ा है और अब कूड़ा इतना ज्यादा हो गया है कि धीरे-धीरे प्राकृतिक जल स्रोतों को भी लील रहा है।

धीरे-धीरे कूड़े ने पूरे गांव को प्रदूषित कर दिया है जिस गांव में फसलों की,मौसमी फलों की सौंधी सुगंध हवा में बहती थी वहाँ बदबू ने जीना दूभर कर दिया है और संक्रमण का खतरा भी बना हुआ है स्थानीय निवासी पेशे से अधिवक्ता रवि बिष्ट ने ट्वीट के जरिये जिलाधिकारी नैनीताल को भी सूचित किया मगर कोई कार्यवाही नही हुई।


रवि बिष्ट ने सोशल नेटवर्किंग के हर माध्यम से गांजा गांव की समस्या को जनप्रतिनिधियों के सामने रखा है पर अभी तक कोई भी कार्यवाही किसी की तरफ से नही की गई और लोग इस प्रदूषित माहौल में संक्रमण के साये में जीने को मजबूर है ग्रामवासियों ने ग्राम व ब्लॉक स्तर के साथ ही जिला स्तर पर कूड़ा निस्तारण पर उचित कार्यवाही करने की अपील की है।
शासन प्रशासन को गांजा गांव की समस्या का संज्ञान लेते हुवे कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था करनी चाहिये और जो लोग गांव की आबोहवा को प्रदूषित कर रहे उन पर दंडात्मक कार्यवाही भी करनी चाहिये ताकि गांजा गांव अपनी पुरानी पहचान पा सके और स्वच्छ भारत मिशन भी साकार हो।।।