चौड़ीकरण का कार्य हुआ शुरु

Spread the love

रिपोर्ट- कैलाश जोशी
ज्योलीकोट- (नैनीताल) हल्द्वानी नैनीताल राष्ट्रीय राजमार्ग में दो गांव के पास भेड़िया पखान मोटर मार्ग को चौड़ा करने का कार्य आज प्रारंभ कर दिया गया। चौड़ीकरण में पहले दिन आज दोनों ओर से चट्टान से लगी भूमि को काटा गया ,एई एम बी थापा ने बताया कि आज प्रारम्भ हुए कार्य मे चट्टान काटने के लिए प्रयोग होने वाली मशीन को पहाड़ी में चढ़ाने के लिए रास्ता ‘रेम्प’ तैयार किया जा रहा है जिसके बाद काम तेजी के साथ होगा । उल्लेखनीय है कि कुमाऊ की लाइफ लाइन उक्त मोटरमार्ग में भेड़िया पखान हमेशा से ही यातायात में बाधक रहा है भूस्खलन की दृष्टि से संवेदनशील खासकर पर्यटन सीजन और बरसात मे तमाम परेशानी आती है।


इधर मार्ग चौड़ीकरण के लिए 10 से 4 बजे तक मार्ग अवरुद्ध किये जाने से वयस्त रहने वाले मार्ग में उक्त अवधि में यात्री वाहनों ,ट्रकों की आवाजाही बिल्कुल नहीं हो पाई, हालांकि जानकारी के अभाव में आने जाने वाले दुपहिया,चौपहिया वाहनों को निकाला गया।
एनएच से लगे व्यापारिक स्थलों दुकानों में सन्नाटा पसरा रहा, वही आने जाने वाले लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।ब्रिटीश काल मे निर्मित और एशिया की बेहतर सड़कों में शुमार उक्त मोटर मार्ग विभागीय अदूरदर्शिता से अपने दुर्दिनों से गुजर रही है ,संवेदनशील स्थलों की सुरक्षा से खिलवाड़, मार्ग में अधिकांश कलवर्ट का बन्द होना ,नालियों की दुर्दशा पानी निकासी की उचित व्यवस्था न होना ,कार्य की गुणवत्ता इस मार्ग के विनाश के कारण बन रहे है।