जल्द बदलेगा झील का स्वरुप

Spread the love

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- नैनीझील को रिचार्ज करने वाली सूखाताल झील जल्द ही नये स्वरुप में नजर आयेगी इसके लिये प्रशासनिक स्तर पर कवायद भी शुरु हो गई है।


योजना के मुताबिक नैनीझील के मुख्य रिचार्ज श्रोत सूखाताल झील में सिंचाई विभाग व कुमाऊँ मंडल विकास निगम के सांझा प्रयासों से जल्द ही झील को आकर्षित बनाने के लिये कार्य योजना तैयार की जायेगी जिसका मुख्य मकसद झील को पुनर्जीवित करने के साथ ही सैलानियों के लिये नये डेस्टिनेशन के तौर पर स्थापित करना है।
कुमाऊँ कमिश्नर अरविंद सिंह ह्यांकी ने आज प्रशासनिक अमले के साथ सूखाताल झील का स्थलीय निरीक्षण कर अधिकारियों से फीडबैक लिया और भावी संभावनाओं पर चर्चा की।

इस दौरान कमिश्नर ने कहा कि सिंचाई विभाग व केएमवीएन के सांझा प्रयासों से झील के वास्तविक स्वरुप को बरकरार रखते हुवे पर्यटन की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुवे तमाम विकल्प तैयार किये गये है और जल्द से जल्द एक बृहद प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा जायेगा ताकि झील के अस्तित्व को बचाया जा सके और सूखाताल झील न केवल नैनीझील को रिचार्ज करने में सहायक हो बल्कि सैलानियों के लिये भी आकर्षण का केंद्र बने इस दिशा में ठोस कार्यवाही की जा रही है और सब कुछ ठीक ठाक रहा और शासन की मंजूरी मिलीतो जल्द ही झील नये स्वरुप में निखकर आयेगी।।।