नाला बना खतरा

Spread the love

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- सरोवर नगरी नैनीताल में यहाँ की जीवनदायनी नैनीझील के सबसे बड़े रिचार्ज श्रोत और शहर की आंतरिक सुरक्षा के लिये धमनियां माने जाने वाले कुछ नाले अब शहर वासियों के लिये खतरा बन गये है।


अंग्रेजो ने जब ये शहर बसाया इसकी आंतरिक सुरक्षा के लिये लगभग 5 दर्जन नाले बनाये जैसे शरीर में रक्त धमनियां काम करती है वैसे ही ये नाले नैनीताल शहर की सुरक्षा में धमनियों का काम करते है।
लेकिन शहर के कुछ नाले ऐसे है दशकों से जिनमें मरम्मत का काम नही हुआ है मरम्मत तो दूर विभागों द्वारा इनकी सफाई की जहमत भी नही उठाई गई ऐसा ही एक नाला है नाला नम्बर 21 पिछले करीब 17 वर्षो से विभाग द्वारा ना तो इसकी मरम्मत का कार्य किया गया ना ही सफाई नतीजा नाला जगह-जगह से टूट गया है और उसमें गड्ढे भी बन गये है जब बारिश ज्यादा होती है नाला उफनाता है तो इससे आस पास के घरों में भय का माहौल बन जाता है नैनीताल के ओक लॉज के पास नाले के किनारे रहने वाले परिवार सबसे ज्यादा ख़ौफ में है यहाँ खतरा इतना बड़ गया है कि पानी घरों में घुसने की संभावना बन रही है विभागीय लापरवाही पर स्थानीय लोगों में खासा रोष है।

आपको बता दें कि ये नाला सिंचाई विभाग के अंदर में आता है इस बारे में जब विभाग से बात की गई तो उन्होंने अक्टूबर में इसके मरम्मत की बात कही।
विभाग के अपर सहायक अभियंता नीरज तिवारी के अनुसार मामला आपके द्वारा संज्ञान में लाया गया है लिहाजा नाला नम्बर 21 की सफाई एक दो रोज में कराई जायेगी और बरसात के तुरंत बाद इसकी मरम्मत भी कराई जायेगी ताकि लोगों को मुश्किल ना हो।।।