नैनीझील बॉलीवुड की पहली पसंद- 60 के दशक से अब तक कई फिल्मों में बिखरी नैनीताल की नैसर्गिक सुंदरता का जलवा- आज भी जादू कायम

नैनीझील बॉलीवुड की पहली पसंद- 60 के दशक से अब तक कई फिल्मों में बिखरी नैनीताल की नैसर्गिक सुंदरता का जलवा- आज भी जादू कायम

Spread the love

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- नैनीताल की सुंदर नैनीझील और यहाँ के नैसर्गिक सौंदर्य ने बॉलीवुड को भी आकर्षित किया है 60 कि दशक से अब तक यहाँ की झील और यहाँ का सौंदर्य कई फिल्मों में अपने जलवे बिखेरे चुका है।
यहाँ की खूबसूरत वादियां सिनेमा जगत के चोटी के कलाकारों के साथ ही कई सदाबहार नगमों की साक्षी बनी है 1958 में बॉलीवुड की यादगार फिल्म मधुमती से शुरू हुआ ये सफर आज तक जारी है।

1960 के दशक में फिल्मांकन के हिसाब से नैनीताल फिल्मकारों के लिये सबसे पसंदीदा लोकेशन रही 1963 में आई “गुमराह” के कई दृश्य व गीतों को नैनीताल की वादियों में फिल्माया गया इसके बाद “कौन अपना कौन पराया” 1964 में ” शगुन” 1965 में ” भींगी रात” “वक्त” 1967 में ‘”दुल्हन एक रात की” “अनीता” “एक कली मुस्काई” जैसी कई फिल्मों में नैनीताल के नैसर्गिक सौंदर्य ने अपनी पहचान बनाई।

1970 में फिल्म “कटी पतंग” ने तो बॉलीवुड में नैनीताल को नई पहचान दी इसी फिल्म का “जिस गली में तेरा घर ना हो बालमा” नैनीझील में फिल्माया गया इसके बाद तो जैसे नैनीताल व नैनीझील बॉलीवुड की हिट लिस्ट में शुमार हो गया संसाधनों की कमी के बावजूद ये बॉलीवुड की पसंद में शुमार रहा।
1975 में “एक हंस का जोड़ा” 1977 में “अभी तो जी ले” “हम किसी से कम नही” 1983 में फिल्म “मासूम” के अधिकतर दृश्य नैनीताल में फिल्माये गये 1985 में “जानू” 1988 में “रामा ओ रामा” 1992 में “माशूक” 1999 में “सिर्फ तुम” और 2003 में एक बार फिर राकेश रोशन की फिल्म “कोई मिल गया” ने बॉलीवुड में नैनीताल को नई ऊंचाई पर खड़ा कर दिया।

2004 में “जूली” और 2006 में “विवाह” फिल्म का फिल्मांकन भी यही हुआ नैनीताल प्रेमियों ने इस फिल्म को सैंकड़ों बार देखा बॉलीवुड के माध्यम से नैनीझील नैनीताल व यहाँ की मोहक वादियों को दुनियाभर ने देखा।
आज वेब सीरीज के इस दौर में भी नैनीताल निर्माताओं की पहली पसंद है आजकल नैनीताल में रोनित रॉय की “कैंडी” वेब सीरीज के दृश्य यहाँ फिल्माये जा रहे है।

“बादलों के साये में पर्वतों की बाँहों में,
राहतें यहीं बसती है झील की पनाहों में।”
उम्मीद है कि राज्य सरकार भी फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करने के लिये यहाँ संसाधन बड़ाये ताकि नैनीताल हॉलीवुड तक अपनी दस्तक दे।।

उत्तराखंड