नैनीताल के मुकेश- वादियों में मिठास घोलते स्वर।

Spread the love

रिपोर्ट- राजू पाण्डे
नैनीताल:- सरोवर नगरी नैनीताल एक बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल जिसका मुख्य आकर्षण है यहा की नैनीझील जिसमे नौकायन का लुत्फ उठाने के लिये हर वर्ष लाखो की संख्या में देशी विदेशी सैलानी यहा आते है।


आप भी अगर नैनीताल भ्रमण का मन बना रहे है और यहाँ प्रवेश करते ही अगर आपके कानों में मिठास घोलते मुकेश के स्वर गूंजे तो यकीनन आप इस लम्हे को भूल नही पायेंगे जी हां हम बात कर रहे है नैनीताल के मुकेश की।

वैसे तो इनका नाम सत्य प्रकाश है और उम्र है 65 वर्ष लेकिन ये मुकेश की गायिकी के इतने दीवाने है कि लोग इनका वास्तविक नाम ही भूल गये आज पूरा शहर इन्हें मुकेश के नाम से जानता है।
मूल रुप से बरेली के रहने वाले सत्य प्रकाश 2017 में नैनीताल आये यहा जीवन यापन के लिये उन्होंने मुकेश के गीत गाने शुरु किये लोगो को भी उनके गाये गीतों में सदाबहार गायक मुकेश की झलक दिखी वो स्थानीय लोगो के साथ सैलानियो का भी मनोरंजन करने लगे। उनको जिला प्रशासन की तरफ से गाना गाने के लिये बैंड हाउस और मालरोड के लिये परमिशन भी मिल गई।

सत्य प्रकाश उर्फ मुकेश का एक बेटा भी है जो बरेली में ही रहता है उम्र के इस पड़ाव में जहाँ लोग दूसरों पर निर्भर हो जाते है वहाँ मुकेश बिना लड़खड़ाये अपने स्वरों की मिठास वादियों में घोलकर समाज को आत्मनिर्भरता का संदेश दे रहे है। सत्य प्रकाश गायन से अपने जीवन यापन के साथ समाज को स्वस्थ्य मनोरंजन भी दे रहे है और अपनी कमाई का कुछ हिस्सा सामाजिक संगठनों को देकर समाज के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर संदेश भी दे रहे है और लोगो को नशामुक्त के लिये जागरूक भी कर रहे है।
जीवन जीने का जज्बा और समाज के प्रति जिम्मेदारी जिस बेफिक्र अंदाज में वो जिंदादिली बांट रहे है उनके लिये हम यही कहेंगे……
अपने लिये जिये तो क्या जिये।
तू जी ए दिल जमाने के लिये।।।।