प्रकृति की गोद मे बसा पंगूट

प्रकृति की गोद मे बसा पंगूट

Spread the love

रिपोर्ट- संतोष बोरा
नैनीताल- प्रकृति की गोद मे बसा पंगूट गांव समुद्रतल से करीब 6,300 फीट की ऊंचाई पर है जो अपनी खूबसूरती व प्राकृतिक सौंदर्य के चलते पर्यटकों की पहली पसंद बनता जा रहा है।
नैनीताल से करीब 15 किमी दूर स्थित घने जंगलों और पक्षियों के अद्भुत संसार के लिए ये सुंदर पंगूट गांव आज पर्यटन के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना रहा है सैलानी जब यहाँ आकर ठहरते है तो तो अपने आप को हिमालय के बेहद करीब मानते है।
पंगूट तक पहुंचने के लिए पूरी ड्राइव स्नो व्यू प्वाइंट और किलबरी के माध्यम से चाइना पीक रेंज के जंगली इलाके के माध्यम से है जो उत्कृष्ट चिड़ियाघर के लिए मुख्य आवास है।
[banner caption_position=”bottom” theme=”default_style” height=”auto” width=”100_percent” group=”banner” count=”-1″ transition=”fade” timer=”4000″ auto_height=”0″ show_caption=”1″ show_cta_button=”1″ use_image_tag=”1″]
पंगूट और आसपास के क्षेत्रों के जंगलों में मोटी ओक,पाइन और रोडोडेंड्रॉन का प्रभुत्व है। क्षेत्र में गुजरने वाली प्राकृतिक जल धाराएं इसे और भी आकर्षक जगह बनाती हैं।
यहां पर लैंगर्जियर,हिमालयी ग्रिफॉन,ब्लू-विंगड मिनला, स्पॉट और पंगूट के रास्ते में विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों को देख सकते हैं।
स्लेटी बैकड फोर्कटेल, रूफस-बेलीड वुडपेकर, रूफस-बेलीड निल्टावा, खलीज फिजेंट कुछ नाम हैं। कोई भी येलो-थ्रोटेड हिमालयी मार्टन, सम्भर,हिमालयी गोरल, बार्किंग हिरण, तेंदुए, सिवेट्स, पीले-बेल वाले हिमालयी वीसल, तेंदुए बिल्ली, सेरो, जंगली सूअर, लाल फॉक्स इत्यादि जैसे स्तनधारियों को भी देख सकते है।

उत्तराखंड