मतदाता सूची पर उठाये सवाल

मतदाता सूची पर उठाये सवाल

Spread the love

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- आगामी 20 दिसम्बर को उद्योग व्यापार मंडल मल्लीताल इकाई के चुनाव संपन्न होने है जिसकी तैयारियों में चुनाव अधिकारी अमित साह अपनी टीम के साथ जुटे हुवे है वहीं दूसरी ओर
वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रत्याशी पुनीत टंडन ने निर्वाचन सूची पर सवाल खडे़ किये है उनका कहना है कि 1300 लोगों की निर्वाचन सूची किस आधार पर बनायी गयी है? निर्वाचन सूची में किस आधार पर सदस्यता दी गयी है। उन्होंने कहा कि चुनाव समिति द्वारा ऐसे लोगों को भी सदस्यता दी गयी है जिनका नैनीताल व्यापार मंडल से दूर-दूर तक कोई संबंध नहीं है मात्र आधार कार्ड व मोबाईल नम्बर से उनको सदस्यता देना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि उन व्यापारियों को सदस्यता देनी चाहिये जिनका जीएसटी में रजिस्ट्रेशन हुआ है या जिन व्यापारियों के नाम पर बिजली या पानी के बिलों के साक्ष्य हों उसी आधार पर मतदान सूची में नाम होना चाहिये।
[banner caption_position=”bottom” theme=”default_style” height=”auto” width=”100_percent” group=”svp” count=”-1″ transition=”fade” timer=”4000″ auto_height=”0″ show_caption=”1″ show_cta_button=”1″ use_image_tag=”1″]
उन्होंने कहा कि प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल की मल्लीताल इकाई नैनीताल के चुनाव जो कि लगभग दस साल यानी एक दशक के पूर्व हम सभी व्यापारियों की आपसी सलाह और निर्णय द्वारा सम्पन्न कराए जा रहे हैं। इन चुनावों में सभी का बहुत ही उत्साह उम्मीद और विश्वास बना हुआ है और यह हमें पूर्णतः बनाए रखना है। हालाँकि सदस्यों के पंजीकरण को लेकर कुछ व्यापारी भाइयों द्वारा कल मीडिया में उठाये सवालों को भी नजरंदाज नहीं किया जा सकता साथ ही आज शाम चार बजे आई मतदाता सूची में प्रथम दृष्टिया ऐसा प्रतीत होता है कि नए पंजीकरण और नवीनीकरण में भारी खामियाँ है और व्यापारी के व्यापार से सम्बंधित दस्तावेजों का सही प्रकार से आँकलन करे बिना ही केवल आधार नम्बर और मोबाइल नम्बर के आधार पा मतदान सूची को जारी कर दिया गया है।
इन सबके बीच चुनाव समिति के उप चुनाव अधिकारी अमित गुप्ता ने कहा कि 15 दिसम्बर को शाम 6 बजे तक मतदाता सूची में आपत्ति दर्ज करायी जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस मतदाता सूची में किसी प्रकार की एक तरफा कार्रवाई नहीं की गयी है चुनाव समिति द्वारा एक कमेटी का गठन किया गया है जो मतदाता सूची का सर्वे करेगी और गलती या त्रुटि पाये जाने पर उसका निस्तारण करेगी। उन्होंने कहा कि व्यापार मंडल का चुनाव निर्धारित तिथि आगामी 20 दिसम्बर को ही होंगे।

उत्तराखंड