वन विभाग की पहल- सांपो की प्रजातियों को बचाने के लिये शुरु किया “स्नेक रेस्क्यू प्रशिक्षण”

वन विभाग की पहल- सांपो की प्रजातियों को बचाने के लिये शुरु किया “स्नेक रेस्क्यू प्रशिक्षण”

Spread the love

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- सांपो की प्रजातियों को बचाने बचाने की दिशा में वन एवं पर्यावरण मंत्रालय भारत सरकार ने बड़ी पहल शुरु करते हुवे स्नेक रेस्क्यू प्रशिक्षण शुरु कर दिया है जिसका मकसद सांपो को बचाकर प्रकृति के संतुलन को बनाये रखना है।
नैनीताल जू में भी आज मुख्य वन संरक्षक कुमाऊं डॉ तेजस्वनी अरविंद पाटिल के निर्देशन में नैनीताल वन प्रभाग के तहत आने वाले 6 डिवीज़न के फील्ड कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया जिसमें बताया गया कि हम कैसे घरों में घुसे सांपो को सुरक्षित बाहर निकाल कर उनका सफल रेस्क्यू करें जिससे कि उनका शिकार ना हो और वो अपने मूल आवास में स्वछंद विचरण कर सकें।

इसके अलावा इस बात पर भी जोर दिया गया कि हम लोग ग्रामीणों को भी इस बात के लिये जागरूक करें कि सांप से डरे नही और उसको किसी तरह का नुकसान ना पहुचायें अगर किसी के घर मे सांप घुसता है तो उसकी जानकारी विभागीय कर्मियों को दें ताकि उनको सुरक्षित बाहर निकाला जा सके।

सीनियर रिसर्च फेलो जिज्ञाशू डोलिया के मुताबिक सांप प्रकृति के संतुलन को बनाये रखने में अहम भूमिका निभाते है ऐसे में मानव और सांप के बीच आपसी संघर्ष को कम करने के लिये इस तरह के प्रशिक्षण महत्वपूर्ण होते है वन कर्मियों की मदद से हम लोगों को जागरूक करने का काम कर रहे है जिससे कि सांपो का शिकार रुके और मानव व सांपो का सामंजस्य बरकरार रहे।

उत्तराखंड