सुरक्षा और संदेश साथ साथ

Spread the love

रिपोर्ट- राजू पाण्डे
नैनीताल- आज पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना से लड़ रही है और सुरक्षात्मक तौर पर कई कदम भी उठाये जा रहे है उसी कड़ी में सबसे जरुरी है मास्क, आज तक आपने कई तरह के मास्क देखे होंगे लोगो ने घर घर मास्क तैयार कर जरूरतमंदों तक भी पहुचाये, आज हम आपको नैनीताल के युवा कारोबारी पुरुषोत्तम कृष्णानी के मास्क फार्मूले की तस्वीर दिखा रहे है इनके द्वारा तैयार मास्क सुरक्षा के साथ साथ समाज को संदेश भी दे रहे है यानि मास्क के साथ साथ जागरूकता भी।


दरअसल पुरुषोत्तम कृष्णानी का मालरोड में गिफ्ट सेंटर है लॉकडाउन के चलते जो बंद पड़ा है उनकी दुकान में चार कर्मचारी भी काम करते है चूंकि दुकान बंद थी तो कर्मचारियों को वेतन कैसे दें इसी कश्मकश का घर पर पत्नी से जिक्र किया तो दोनो पति पत्नी ने मास्क बनाने की सोची और शुरु कर दिया काम शुरुआत में करीब 10 मास्क तैयार किये और आज इनकी संख्या सैकड़ो में पहुँच गई है।

इनका मास्क अन्य मास्को से भिन्न है क्योंकि ये इसमे सामाजिक दूरी का संदेश भी दे रहे है और कम पढ़े या निरक्षर लोगों में जागरूकता लाने के लिये चित्रों के माध्यम से सामाजिक दूरी का संदेश दिया जा रहा है।

इनके द्वारा तैयार किये गये मास्को की डिमांड इतनी बड़ गई है कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने भी इनसे मास्क की डिमांड की है ऐसे में कृष्णानी युगल ने अपनी दुकान के कर्मचारियों को लॉकडाउन में भी रोजगार मुहैया कराया है साथ ही समाज मे अपना योगदान देने के लिये वो कोरोना योद्धाओं को मास्क फ्री में उपलब्ध करा रहे है।

ये विशेष प्रकार का मास्क कई चरणों से होकर तैयार हो रहा है और कपड़े की हर लेयर तकरीबन 300 डिग्री तापमान से होकर गुजरती है जिससे ये सेनिटाइजर भी हो रहा है इसके अलावा मास्क आपकी पहचान भी बताये इसको ध्यान में रखते हुवे लोग अब अपने नाम व पद के साथ सामाजिक दूरी के संदेश वाले मास्क भी बनवा रहे है।
वास्तव में लॉकडाउन में खाली समय का कैसे सदुपयोग करें ये कोई कृष्णानी युगल से सीखे जिन्होंने सुरक्षा को आय का जरिया भी बनाया,समाज में अपनी भागीदारी भी सुनिश्चित कराई और अपने स्टाफ को भी इस विषम परिस्थिति में रोजगार से जोड़े रखा।।।