स्पर्श गंगा अभियान के तहत जल्द होगी राष्ट्रव्यापी पुरस्कारों की शुरुआत

Spread the love

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- केंद्रीय मंत्री व उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ० रमेश पोखरियाल निशंक के ड्रीम प्रोजक्ट स्पर्श गंगा अभियान के तहत जल्द ही राष्ट्रव्यापी पुरस्कारों की शुरुआत की जायेगी ये पुरस्कार शिक्षा,पर्यावरण,उद्यमिता विकास,गंगा संरक्षण के साथ ही स्वरोजगार की दिशा में अग्रणीय भूमिका निभाने वाले लोगों को दिये जायेंगे।
आपको बता दें 2009 में स्पर्श गंगा अभियान की शुरुआत की गई थी जिसका मकसद गंगा को स्पर्श करने वाले,गंगा में समाहित होने वाले तमाम जल श्रोतों को पुनर्जीवित करना और उनका संरक्षण करना था।

आज तक इस दिशा में कई कार्य किये गये लेकिन अब स्पर्श गंगा अभियान के राष्ट्रीय समन्वयक व कुमाऊँ विश्व विद्यालय के वाणिज्य विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अतुल जोशी ने उत्तराखण्ड में इसका व्यापक प्रसार शुरू कर दिया है प्रोफेसर अतुल जोशी को उत्कृष्ट कार्य के लिये 2013 में राष्ट्रपति पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।
स्पर्श गंगा अभियान के तहत प्रोफेसर जोशी अब युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिये प्रेरित कर रहे है जिसके तहत लघु उद्यमों को बड़ाने के साथ ही युवाओं को आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर किया जा रहा है।

स्पर्श गंगा का आज भी मुख्य उद्देश्य गंगा को स्पर्श करने वाली जलधाराओं को बचाना है क्योंकि हजारों की संख्या में गंगा में समाहित होने वाले ये जलस्रोत बचेंगे तभी गंगा बचेगी।
लेकिन इस अभियान को व्यापक बनाने व पहाड़ के पानी के साथ ही पहाड़ की जवानी भी यहाँ के काम आये इसके लिये युवा इस ओर अग्रसर हों और अपने संसाधनों को जानें उनका सदुपयोग करें इसके लिये प्रोफेसर अतुल जोशी के प्रयास सराहनीय है।।