उत्तराखंड के जंगलों में धधकी आग- 1263.53 हेक्टेयर बेशकीमती धरोहर प्रभावित- 5 लोगों की मौत

उत्तराखंड के जंगलों में धधकी आग- 1263.53 हेक्टेयर बेशकीमती धरोहर प्रभावित- 5 लोगों की मौत

Spread the love

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- उत्तराखंड एक ऐसा प्रदेश जहाँ प्रकृति ने दिल खोलकर नेमत बक्शी है यहाँ वो सब खजाना है जिसके लिये पूरी दुनिया तरसती है अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिये खासा पहचान रहने वाले यहाँ के जंगल इन दिनों आग की लपटों में लिपटे हुवे है चारों तरफ आग धधक रही है जो इसकी सुंदरता को बदरंग बना रही है ऐसे में ये जलते जंगल सिस्टम के ऊपर भी कई तरह के सवाल खड़े कर रहे है।
जंगलों में लगी आग न केवल नैसर्गिक सौंदर्य को नुकसान पहुँचा रही है बल्कि इससे सैकडों किश्म की दुर्लभ प्रजातियों के पक्षियों व पेड़ पौधों पर भी संकट मंडरा रहा है।

हर साल लगने वाली आग को लेकर कई दौर की बैठकें भी होती है जिसमें दावों की लंबी चौड़ी फेहरिश्त होती है मगर जब वक्त आता है तो उस समय सारे दावे व तैयारियां धराशाही हो जाती है।
इस साल 1 अक्टूबर से आज यानी 3 अप्रैल तक के ताजा आंकड़ों की बात करें तो प्रदेशभर में करीब 964 आग की घटनाएं हो चुकी है जिसमें अभी तक 1263.53 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुवे है और 5 लोगों की जान चले गई है जबकि 2 लोग घायल है।
बात अगर बीते 24 घंटो की करें तो करीब 39 घटनाएं अभी तक हो चुकी है जिसमें से कई ऐसे जंगल है जो आग से नष्ट हो चुके है और आग लगने का सिलसिला अभी भी जारी है।
[banner caption_position=”bottom” theme=”default_style” height=”auto” width=”100_percent” group=”banner” count=”-1″ transition=”fade” timer=”4000″ auto_height=”0″ show_caption=”1″ show_cta_button=”1″ use_image_tag=”1″]
इस पूरे मामले में जब राज्य के प्रमुख वन संरक्षक राजीव भरतरी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किये गये है कि वो अपने-अपने कार्यक्षेत्र में तैनात रहें इसके अलावा उन्होंने बताया कि सभी की छुट्टियों को रद्द किया गया है और सभी को मुस्तैदी के साथ इस आग पर काबू करने को कहा गया है साथ ही कहा कि वो प्रत्येक शुक्रवार को आग संबंधी मामलों को लेकर मॉनिटरिंग करेंगे।

उत्तराखंड