उत्तराखंड में होंगे गेंडो(Rhinoceros)के दीदार

Spread the love

रिपोर्ट- राजू पाण्डे
नैनीताल:- उत्तराखंड और गेंडे सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा है क्योंकि राज्य की पहचान टाइगर रिजर्व के रुप मे है यहा कॉर्बेट व राजाजी नेशनल पार्क टाइगर,लेपर्ड,हाथी व हिरन जैसे जानवरो के लिये पहचाने जाते है यहा पर जंगली पशु पक्षियों की सैकड़ो प्रजातियां है पर गेंडो को कॉर्बेट नेशनल पार्क में देखने की कल्पना इस दौर में तो शायद आपने नही की होगी लेकिन जल्द ही ये कल्पना साकार होने जा रही है।

इसके लिये पहले चरण में 10 गेंडे आसाम से कॉर्बेट पार्क मे लाये जायेंगे इसके लिये बकायदा उत्तराखंड व आसाम सरकारो के बीच सैद्धांतिक सहमति भी बन चुकी है।

उत्तराखंड के प्रमुख वन संरक्षक जयराज के मुताबिक आने वाले 6 माह के भीतर गेंडो को लाने की योजना है।

देश-दुनिया से कॉर्बेट घूमने वाले सैलानियो को अब टाइगर व हाथियों के साथ साथ गेंडे भी कॉर्बेट पार्क मे विचरण करते नजर आयेंगे ये राज्य के लिये बेहद गौरव की बात है जो उत्तराखंड में जैव विविधताओं को समग्रता देगा।

आपको बता दें गेंडो के लिये यहा का मौसम अनुकूल है क्योंकि आज से सैकड़ो वर्ष पूर्व यहा गेंडे पाये जाते थे और आज भी पार्क के भीतर 120 गेंडो के वास की क्षमता है। गंडो को उनकी प्रवृति के अनुरुप माहौल देने के लिये पार्क के भीतर बड़े बड़े बाड़े बनाकर रखा जायेगा तांकि ये अपने आपको जंगल मे ही महसूस करे और यहा के माहौल मे ढल सके बाद मे इनको सहजता से जंगल मे छोड़ा जाएगा।

इस पूरे प्रोजेक्ट के लिये सरकार की तरफ से पूरी कागजी कार्यवाही की जा चुकी है करीब साढ़े चार करोड़ की लागत के इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम हो रहा है और भारत सरकार से बस अनुमोदन मिलना बांकि है।

इस पूरे प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद जल्द ही आसाम के गेंडे उत्तराखंड मे कॉर्बेट की शोभा बड़ायेंगे।।।