एरीज से सीधी तस्वीरों का PMO ने किया अवलोकन

Spread the love

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- सूर्य ग्रहण के अद्भुत खगोलीय घटना की जानकारियों को जुटाने के लिये आर्य भट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान एरीज ने 2020 के पहले सूर्य ग्रहण का लाइव प्रसारण किया इस दौरान देशभर से करीब 2500 से अधिक लोगों ने एरीज के जूम एप पर जुड़कर सीधा प्रसारण देखा इतना ही नही सूर्य ग्रहण की हर गतिविधि को देखने के लिये PMO ने भी एरीज के एप से जुड़कर पल पल की जानकारी ली और पूरा अवलोकन किया।

नैनीताल एरीज ने कोरोना संकट काल मे सामाजिक दूरी को बनाये रखने के लिये सराहनीय कदम उठाते हुवे पहली बार इस अद्भुत खगोलीय घटना का अध्ययन करने व लोगों को इसके बारे में बताने के लिये live प्रसारण किया जो कि काफी हद तक सफल रहा और हजारों लोगों ने घरों पर बैठकर पल पल बदलते मौसम व बादलों की लुका छुप्पी के बीच इस अद्भुत खगोलीय घटना का प्रसारण देखा और इसके गवाह बने।

इस दौरान जिज्ञासु छात्र-छात्राओं की तरफ इस खगोलीय घटना का मानव जीवन पर पड़ने वाले प्रभावों के साथ ही वैज्ञानिक व धार्मिक महत्व के बारे में सवालात किये जिसका जवाब एरीज के वैज्ञानिकों द्वारा दिया गया और इसके महत्व को बताया और अपने सवालों के जवाब पाकर सभी संतुष्ट भी हुवे।

इस मौके पर एरीज के वरिष्ठ खगोल वैज्ञानिक डॉ शशिभूषण पाण्डे ने कहा कि उत्तराखंड के चमोली से देहरादून तक करीब 99 फीसदी वलयाकार दिखाई दिया और नैनीताल के एरीज से 96 फीसदी दिखा जो कि आंशिक था।