कोरोना की मार- बंदी की कगार पर 70 प्रतिशत होटल

Spread the love

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुवे (FHRAI) यानी फेडरेशन होटल रेस्ट्रोरेंट एसोसिएशन इंडिया की तरफ से एक आंकड़ा जारी किया गया है जिसमे कहा गया है कि आने वाले 45 दिनों तक यही हालात रहे तो देशभर के करीब 70 प्रतिशत होटल बंद हो जायेंगे जो कि बेहद चिंताजनक है ऐसे में सरकार को एसोसिएशन की तरफ से कई तरह के मांग पत्रों को प्रेषित किया गया है जिसमे मुख्य मांग ब्याज मुक्त ऋण की है जिससे कि होटल कर्मियों को तनख्वाह दी जा सके और पर्यटन कारोबार जीवित रहे।

बात पर्यटन प्रदेश उत्तराखंड की करें तो यहाँ भी हालात भयावह है और आलम ये है कि कई कारोबारी होटल बंद करने पर विचार करने लगे है ऐसे में बड़ा सवाल यही कि आखिर कैसे बचें पर्यटन?

नॉर्दन इंडिया होटल एसोसिएशन के बोर्ड डायरेक्टर प्रवीण शर्मा के मुताबिक आर्थिकी का प्रमुख आधार पर्यटन आज पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है और कई लोग ऐसे है जिन्होंने लीज पर होटल लिये है और उनके ऊपर बैंकों का ऋण चल रहा है उनकी हालात सबसे बुरी है लिहाजा वो सभी होटल को बंद करने पर विचार कर रहे है आने वाले अप्रैल 2021 तक हालात सुधरने के आसार नजर नही आते।
वही नैनीताल होटल एसोसिएशन के प्रवक्ता वेद साह की माने तो आज सरकारों को इस दिशा में ठोस कदम उठाने की जरूरत है तांकि डूबते पर्यटन को बचाया जा सके।