जल ही जीवन

Spread the love

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- जल ही जीवन है मिशन योजना के तहत 2024 तक नैनीताल जल संस्थान के अंतगर्त आने वाले बेतालघाट,रामगढ़,धारी, भीमताल व ओखलकांडा विकास खंडों के सभी राजस्व गांवों को पेयजल की आपूर्ति की जानी है।

केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रो में समस्त परिवारों को नलों द्वारा शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जानी है इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिये पेयजल निगम,स्वजल के साथ ही जल संस्थान को जिम्मेदारी सौपी गई है।
प्रथम चरण में डोर टू डोर गांवों का सर्वे कर परिवारों की विस्तृत जानकारी जुटा कर विलेज एक्शन प्लान बनाया जा रहा है और इस काम मे रजिस्टर्ड NGO’S की भी मदद ली जा रही है और डाटा तैयार किया जा रहा है।
देश का कोई गांव जल विहीन ना हो और हर परिवार को पानी मिले इसके लिये केंद्र सरकार ने 2024 का लक्ष्य निर्धारित किया है और जिम्मेदार विभागों को इस कार्य मे तेजी लाने के भी निर्देश जारी किये गये है।
अधिकारियों के मुताबिक नैनीताल जल संस्थान के अंतर्गत आने वाले 5 विकास खंडों के 290 राजस्व गांव,1059 तोको के कुल 25,980 परिवारों को जल जीवन योजना का लाभ मिलेगा इसमे ग्रामीणों की भी भागीदारी होनी है हर गांव में एक समिति का गठन किया जाना है और समिति ही सारी व्यवस्थाओं की देखरेख करेगी इतना ही नही इस योजना के दोहरे लाभ गांवों को मिलेंगे एक और जहां हर घर तक नलों के जरिये पानी मिलेगा वही दूसरी तरफ ग्रामीणों को रोजगार भी।