जिले मे फल फूल रहा अवैध खनन का कारोबार, प्रशासन को नही खबर

Spread the love

रिपोर्ट- संदीप पाण्डे
बागेश्वर:- खुनोली: एक और जहाँ सरकार जीरो टॉलरेंस की बात करती है और प्रशासन अवैध खनन को लेकर लगातार मुहिम चलाने की बात करता। प्रशासन के इसी दावे की पोल खोलते नज़र आती है ढालन-खुनोली मोटर मार्ग पर जहाँ पर वन पंचायत की भूमि पर अवैध खनन धल्लडे से चल रहा है,

सड़क मार्ग के दोनों तरफ चल रहे अवैध खनन को लेकर वन विभाग क्यों चुप बैठा है ये सवाल आजकल पूरे गांव मे चर्चा का विषय बना हुआ है जबकि ग्रामीणों द्वारा इसकी सूचना क्षेत्र के फोरेस्टर और रेंजर को फ़ोन द्वारा दी गयी है। इस खनन से एक तरफ वन एवं प्राकृतिक संपदा का तो हनन हो ही रहा है वरन सड़क मार्ग के भी ध्वस्त होने का खतरा बढ़ गया है। यहाँ आपको बताते चले कि इस सड़क मार्ग से क्षेत्र के लगभग 15 से गांव जुड़े है और इसके बन्द होने से करीब 1000 लोगो की आबादी को आवागमन में मुश्किलें पैदा होंगी, सड़क के ऊपरी तरफ का खनन बरसात में भूस्खलन को न्योता वैसे ही दे चुका है।

खनन माफिया किस कदर बेलगाम है इसका उद्धरण इस सड़क पर साफ देखने को मिलता है, ग्रामीणों ने भी इस बार इसके खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और इस मामले की जांच कराने को जिलाधिकारी को पत्र के माध्यम से मांग की है। ग्रामीणों ने एक टूक शब्द मे कहा कि अगर इसपर कार्यवाही नही होगी तो वो उग्र आंदोलन करने पर मजबूर होंगे।

आखिर किसकी शह मे हो रहा खनन
जिले की यह सड़क मुख्यमार्ग से करीब 3 से 4 किलोमीटर अंदर है और इस सड़क का इस्तेमाल ग्रामीण ही करते, सवाल ये है कि किस भू माफिया को इस सड़क की खबर लगी और किस अधिकारी की शह मे खनन का यह खेल हो रहा है।।