नन्धौर वन्यजीव अभयारण्य के इको-सेंन्सेटीव ज़ोन की अन्तिम अधिसूचना जारी

नन्धौर वन्यजीव अभयारण्य के इको-सेंन्सेटीव ज़ोन की अन्तिम अधिसूचना जारी

Spread the love

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- वन एवं पर्यावरण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा नन्धौर वन्यजीव अभयारण्य की इको सेंसिटिव ज़ोन सम्बंधित अंतिम अधिसूचना को जारी कर दिया है।
नंधौर वन्यजीव अभयारण्य का क्षेत्रफल 269.85 वर्ग किलोमीटर है जो उत्तराखंड के तीन जनपदों में नैनीताल, चम्पावत और उधमसिंहनगर जनपदों में स्थित हैं।
नंधौर वन्यजीव अभयारण्य की सीमा के चारों ओर 0.7 किलोमीटर से 15.0 किलोमीटर तक विस्तृत है और पारिस्थितिकी संवेदी ज़ोन का क्षेत्रफल 540.267 वर्ग किलोमीटर हैं जिसमें हल्द्वानी वन प्रभाग, चम्पावत वन प्रभाग, तराई पूर्वी वन प्रभाग के साथ साथ दो राजस्व ग्राम का क्षेत्र सम्मिलित हैं।

पर्यावरण संरक्षण अधिनियम,1986 के प्रावधानों के अन्तर्गत इकोसेन्सीटीव ज़ोन की अधिसूचना जारी होने से जहां एक ओर पर्यावरण संरक्षण होगा वहीं दूसरी ओर क्षेत्रीय विकास कार्यों को गति मिलेगी व वन्यजीव क्लीयरेंस के मामलों में मदद मिलेगी । उक्त क्षेत्र का एक समग्र जोनल मास्टर प्लान बनाना है जिस में पर्यटन, राजस्व, पर्यावरण आदी विषयों से संबंधित प्लान सम्मिलित किये जायेंगे ।
नंधौर वन्यजीव अभयारण्य, उत्तराखंड का पहला संरक्षित क्षेत्र है जिसके इको-सेंसेटीव ज़ोन की अंतिम अधिसूचना जारी हुई हैं ।
इस पूरे मामले पर मुख्यमंत्री के विशेष सचिव डॉ पराग मधुकर धकाते ने कहा कि राज्य के विकास की दृष्टि से यह बड़ी उपलब्धि है उन्होंने कहा कि जल्द ही राज्य के अन्य नेशनल पार्क व वन्यजीव अभ्यारण्य के ईको सेंसिटिव जोन के नोटिफिकेशन पर भी कार्यवाही गतिमान है और जल्द उसका भी रास्ता साफ हो जायेगा।

उत्तराखंड