नशे के खिलाफ एकजुटता- हर वर्ग को साथ में आना है,पहाड़ो से नशा मिटाना है

Spread the love

रिपोर्ट- राजू पाण्डे
नैनीताल:- पर्यटन नगरी नैनीताल सहित पूरे पहाड़ो में पिछले कुछ वर्षों में नशा महामारी की तरह फैल रहा है हालात इतने खराब हो चले है कि 12 वर्ष तक के बच्चे भी नशे से अछूते नही रहे तेजी से फैल रहे नशे के खिलाफ अब लोग एकजुट होने लगे है और इसकी शुरुआत नैनीताल से हुई है।

नैनीताल के युवा पत्रकार कमल जगाती,नगर पालिका के सभासद मनोज साह जगाती व बीड़ी पाण्डे जिला अस्पताल के फिजिशियन डॉक्टर एम एस दुग्ताल के नेतृत्व में नशे के खिलाफ एक अभियान शुरु किया गया है जिसमे समाज का हर जागरूक वर्ग शामिल है ये सभी लोग हर रोज शाम को 4 बजे पंत पार्क में एकत्र होकर निकल पड़ते है शहर की उन तंग गलियों में जहाँ नशा तेजी से पाँव पसार रहा है इस अभियान में इनको बीड़ी पाण्डे अस्पताल की एएनएम भी पूरा सहयोग करती है जो मोहल्लों में जाकर युवाओं को जागरूक तो कर ही रहे है साथ ही नशे के भयावह परिणामो को भी बता रहे है।

नशे के मकड़जाल में इन दिनों पूरी युवा पीढ़ी फंसी है नशे की वजह से युवाओं की मानसिक स्थिति भी बिगड़ती जा रही है कुल मिलाकर नशा हमारी भावी पीढ़ी को मानसिक व शारीरिक रुप से पंगु बनाकर उनका भविष्य निगल रहा है और इस पीढ़ी को नशे से दूर रखने के लिये इस तरह के अभियान नितांत जरूरी है। नैनीताल में चल रहे नशे के खिलाफ इस अभियान को खूब सराहा जा रहा है और बड़ी तादाद में लोग इससे जुड़ रहे है।
उत्तराखंड में इस वक्त नशे से निपटना पुलिस के लिये भी सबसे बड़ी चुनौती है हालांकि नशे के फलते फूलते कारोबार पर अंकुश न लग पाना पुलिस महकमे पर भी सवाल खड़े करता है।
अगर वक्त रहते हम सब नशे के खिलाफ अडिग नही रहे तो हम देश को वीर सपूत नही बल्कि नशे से बर्बाद,उजड़ा और पंगु भविष्य सौंपकर जायेंगे इसलिये जागो,जागो,जागो।।।।