नियमों को ठेंगा- प्रतिबंध के बावजूद खिला रहे मछलियों को दाना- सुध लेने वाले नोटिस बोर्ड लगाकर गायब

Spread the love

रिपोर्ट- नैनीताल
नैनीताल- “झील में मछलियों को किसी भी प्रकार का खाद्यय पदार्थ देना प्रतिबंधित है पकड़े जाने पर 500 रुपये जुर्माना वसूला जायेगा” ये पालिका की तरफ से दी जाने वाली वो गीदड़ भबकी है जिसका पालन कोई नही करता।


हम ऐसा यूं ही नही कह रहे है नजारा जरा आप भी देखिये ऊपर नोटिस बोर्ड और उसके नीचे आराम से बैठकर लोग मछलियों को ब्रेड खिला रहे है ये सब चंद मिनटों तक नही चलता बल्कि ये लोग आराम से गपशप मारते हुवे ये सब कर रहे है और पालिका मात्र नोटिस बोर्ड लगाकर अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर रही है।

यहाँ का नजारा देखकर क्या आपको ये लग रहा है कि यहाँ पर यूँ नियम तोड़ने पर किसी का जुर्माना भी किया गया होगा क्योंकि अगर ऐसा होता तो लोग इतने बेख़ौफ नही होते ये मात्र झील के एक छोर का नजारा ऐसा जगह-जगह हो रहा है और जिम्मेदार महकमा बोर्ड लगाकर नदारत है।

इस बारे में जब हमने नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी से बात की तो उन्होंने भी इसे गलत माना उन्होंने कहा वो इसकी मॉनिटरिंग करवायेंगे और दोषियों को दंड दिया जायेगा।

ऐसा कब होगा इसका जवाब सिर्फ पालिका के पास है फिलहाल तो नियमों को ठेंगा दिखाते लोग झील किनारे मछलियों को दाना खिलाते हुवे यही गा रहे है “मछली जल की रानी है,जीवन उसका पानी है”