पूरा शहर हो गया लॉकडाउन

Spread the love

रिपोर्ट- संदीप पाण्डे
हल्द्वानी- प्रधानमंत्री के 21 दिन लॉकडाउन के आवाहन के बाद आज दिनाँक 25/03/2020 को सुबह 10 बजे के बाद हल्द्वानी को पूरी तरह से बन्द कर दिया गया है और पूरे शहर मे सन्नटा पसरा है, इससे पहले सुबह 7 से 10 बजे की बीच प्रशाशन द्वारा दी गयी छूट पर लोगो ने जमकर खरीददारी करी, पुलिस द्वारा लोगो को समझकर एक साथ भीड़ ना करने की सलाह देते भी देखा गया। हल्द्वानी के हर मुख्य चौराहे पर मुस्तैद रहे पुलिसकर्मी।

सुबह 10 बजे बाद पुलिस द्वारा जगह जगह बैरिकेडिंग कर दी गयी है, शहर से बाहर निकलने वाली सभी सीमाओं को पूर्ण रूप से बंद कर दिया है।
कुछ पेट्रोल पंप और अस्पतालों के अलावा सारे व्यावसायिक प्रतिष्ठान बन्द है। एक्का दुक्का को छोड़ सिर्फ वही मेडिकल स्टोर खुले रहे जो किसी अस्पताल के परिसर के अंदर है।
कालाढूंगी रोड पर खुले रहे पेट्रोल पंप
आज इस लॉकडाउन के बीच स्वास्थ्य कर्मियों और प्रदेश की जनता को एक सुखद समाचार ये भी मिला कि कोरोना से पीड़ित 4 मे से एक मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव आयी जिससे उत्तराखंड में अब मरीजो की संख्या 3 रह गयी है, यहाँ बताते चले कि आईएफएस प्रशिक्षुओं के दल के 3 सदस्यों में कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुई थी ये सभी एक ऐसे प्रशिक्षण दल का हिस्सा थे जो हाल ही मे विदेश यात्रा कर लौटा था हालांकि प्रशासन द्वारा सभी प्रशिक्षु को आइसोलेट उनके वापस आते ही कर दिया गया था। यहाँ बताते चले कि देहरादून स्तिथि एफआरआई को इसी कारण पूर्ण रूप से लॉकडाउन किया गया था, इसके अलावा 1 अमेरिकी नागरिक मे भी कोरोना की पुष्टि हुई थी जिसका इलाज एम्स ऋषिकेश में चल रहा है।
नव संवत्सर मे जब सभी मंदिर सुनसान पड़े थे और शायद ही किसी मंदिर ने ऐसा सन्नाटा नवरात्र के पहले दिन देखा होगा, कई मंदिरों में ताला लटका मिला तो कई मंदिरों ने बाकायदा अपील कर लोगो से घर मे रहकर पूजा पाठ करने को कहा, ऐसे समय मे उत्तराखंड में संक्रमण के शिकार मरीजो की संख्या कम होना मन को सुकून देने वाली खबर रही।
मंदिर समिति द्वारा लोगो को घर बैठ कर पूजा करने को भी कहा गया
शराब की दुकान भी रही बन्द, इस लॉकडाउन ने समूचे देश मे शराब की दुकानों को भी बन्द कर दिया है।
जिलाधिकारी ने सविन बंसल द्वारा जनता को आश्वस्त किया कि ज़रूरी समान की दुकानें सुबह 7 से 10 बजे तक खुली रहेंगे और पेट्रोल पंप और खाद्य सामग्री वितरण से संबंधित सेवाओ को इस रोक से छूट मिलेगी। जिलाधिकारी ने ये भी कहा कि खाद्यान संकट नही है और जिले मे पर्याप्त मात्रा मे खाद्य सामग्री उपलब्ध है और जनता किसी भी तरह की अफवाहों से बचे और घरों से बाहर अन्यावश्यक रूप से ना आये।